Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जैसी कथनी वैसी करनी: PM मोदी की जनसभा में बिजली का नहीं कोई कनेक्‍शन, 500 सोलर पैनल से रोशन है पंडाल

PM Modi in Dhanbad पीएम मोदी हर्ल कारखाने का उद्घाटन करने और करोड़ों की सौगात देने धनबाद पहुंच गए हैं। इस दौरान वह बरवाअड्डा से जनसभा को संबोधित भी करेंगे। आज धनबाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा की एक खासियत यह है कि पूरा पंडाल सोलर पैनल से रोशन हुआ। इसके लिए अलग से बिजली का कोई कनेक्‍शन नहीं लिया गया है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 01 Mar 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
पीएम की सभा के पंडाल में लगे सोलर पैनल।

जागरण संवाददाता, धनबाद। 15 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की थी। इसके अंतर्गत परिवारों को उनकी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी सौर पैनलों की लागत का लगभग 40 प्रतिशत तक कवर करेगी। इस योजना के तहत भारत में एक करोड़ परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

जनसभा के पंडाल में बिजली विभाग से नहीं कोई कनेक्‍शन

इस योजना का असर पीएम के कार्यक्रम में भी दिख रहा है। यही कारण है कि पीएम मोदी की जनसभा के लिए तैयार पंडाल सूर्य की रोशनी से रोशन हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा की एक और खासियत यह रही कि न तो बिजली विभाग से कोई कनेक्शन लिया गया और न ही डीजी जेनरेटर सेट का ही प्रयोग किया गया। पूरा पंडाल सोलर पैनल से रोशन हुआ है।

बरवाअड्डा हवाई पट्टी में इंस्‍टॉल किए गए 500 सोलर पैनल

इसके लिए यहां बरवाअड्डा हवाई पट्टी में 500 सोलर पैनल इंस्टाल किया गया। पंडाल के अंदर 200 हाई मास्ट लाइट रोशन हो रहा है। आठ एलइडी स्क्रीन पर पीएम मोदी का भाषण प्रसारित किया जाएगा।

इसके अलावा माइक और बड़े स्पीकर भी लगे हैं। जनसभा की खासियत यह रही कि यहां बिजली की खपत और डीजल से होने वाले प्रदूषण का विशेष ध्यान रखा गया। सोलर पैनल बुधवार को ही यहां इंस्टॉल कर दिया गया था और शनिवार को इसे यहां से निकाला जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM मोदी के आगमन से धनबाद हुआ मालामाल, शहर के सारे होटल फुल; मेहमानों को लेकर सड़कों पर दौड़ रहीं गाड़ियां

यह भी पढ़ें: Jharkhand Train Accident: जामताड़ा रेल हादसे पर CM चंपई सोरेन ने जताया शोक, बोले- दुखद खबर से मन व्यथित