Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Health News: गर्भवती महिलाओं की होगी सिकल सेल एनीमिया की जांच, सिविल सर्जन ने आदेश किए जारी

गर्भवती महिलाओं की सिकल सेल एनीमिया की जांच अब नियमित रूप से की जाएगी। इसको लेकर मुख्यालय रांची के निर्देश पर सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दे दिया है। ऐसे में अब सभी सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की एंटी नेटल चेकअप में सिकल सेल एनीमिया की जांच होगी। धनबाद के सदर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज पहले से यह सुविधा उपलब्ध है।

By Mohan Kumar Gope Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 14 Jul 2024 10:07 PM (IST)
Hero Image
गर्भवती महिलाओं की होगी सिकल सेल एनीमिया की जांच

जागरण संवाददाता, धनबाद। जन्मजात मानी जाने वाली सिकल सेल एनीमिया की जांच अब नियमित रूप से गर्भवती महिलाओं की भी होगी। मुख्यालय रांची के निर्देश पर सिविल सर्जन ने इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया है।

सभी सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र में आने वाली गर्भवती माता को एंटी नेटल चेकअप में सिकल सेल एनीमिया की जांच भी करनी है। इसके लिए सभी जगह पर जांच की सुविधा शुरू की जा रही है। सदर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज दोनों जगह पर जांच की सुविधा पहले से है।

धनबाद में प्रतिवर्ष 84 हजार महिलाएं होती हैं गर्भवती

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की माने तो धनबाद में प्रतिवर्ष 84 हजार महिलाएं गर्भवती होती हैं। इसमें 78000 महिलाएं का सुरक्षित प्रसव हो रहा है। लेकिन इसमें सिकल सेल एनीमिया के भी मामले कई जगहों पर मिले हैं।

राज्य के विभिन्न जिलों में मामले आने के बाद विभाग में जांच का आदेश दिया है। इसे लेकर विभिन्न जगहों पर प्रचार प्रसार करने का भी निर्देश दिया गया है।

क्या है सिकल सेल एनीमिया

मेडिकल कॉलेज के फिजिशियन डॉक्टर मणि कुमार बताते हैं सिकल सेल एनीमिया वंशानुगत विकारों के एक समूह में से एक है। जिसे सिकल सेल रोग के रूप में जाना जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के आकार को प्रभावित करता है, जो शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन ले जाते हैं।

असल में लाल रक्त कोशिकाएं गोलाकार होती है। लेकिन सिकल सेल में लाल रक्त कोशिकाएं हंसुआ की तरह हो जाती है। इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त रूप से नहीं होती। इससे मरीज मंदबुद्धि, कमजोर समेत अन्य चीजों से ग्रसित हो जाते हैं।

ये भी पढे़ं-

Dhanbad News: डेंगू-चिकनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, डॉक्टरों और कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

झारखंड में कटियाबाजों के खिलाफ एक्शन, 610 घरों में विभाग ने मारा छापा; 16 लाख की वसूली