Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धनबाद, चंद्रपुरा समेत 62 स्टेशनों पर एक से मिलेगा ऑनलाइन खाना

ट्रेनों में एक फरवरी से ऑनलाइन खान-पान सेवा शुरू हो जाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के आग्रह पर रेलवे ने इसकी अनुमति दे दी है। पहले चरण में धनबाद और चंद्रपुरा समेत देशभर के 62 बड़े स्टेशनों पर ई-कैटरिग सेवा बहाल होगी।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 29 Jan 2021 06:35 AM (IST)
Hero Image
धनबाद, चंद्रपुरा समेत 62 स्टेशनों पर एक से मिलेगा ऑनलाइन खाना

जागरण संवाददाता, धनबाद : ट्रेनों में एक फरवरी से ऑनलाइन खान-पान सेवा शुरू हो जाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के आग्रह पर रेलवे ने इसकी अनुमति दे दी है। पहले चरण में धनबाद और चंद्रपुरा समेत देशभर के 62 बड़े स्टेशनों पर ई-कैटरिग सेवा बहाल होगी। ऑनलाइन खान-पान सेवा बहाल हो जाने से अब सफर के दौरान यात्रियों को बार-बार प्लेटफॉर्म पर उतर कर खाने-पीने की चीजें नहीं ढूंढ़नी होगी। उन्हें मोबाइल से खाना ऑर्डर करना होगा। ऑर्डर करने के दौरान यह भी बताना होगा कि किस स्टेशन पर उन्हें खाना चाहिए। यात्री जिस स्टेशन का चयन करेंगे, उन्हें वहीं उनकी सीट पर खाना मिल जाएगा।

मोबाइल से ऑर्डर करने के लिए यात्रियों को आइआरसीटीसी के ई-कैटिरंग एप फूड ऑन ट्रैक को डाउनलोड करना होगा। इस एप में उन्हें सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के नाम और मेन्यू दिखेंगे। मेन्यू में जा कर अपनी पसंद का वेज या नॉन वेज आइटम चुन सकते हैं। हर आइटम का मूल्य भी दर्ज रहेगा। इसके बाद स्टेशन का चयन करना होगा। जिन स्टेशनों पर ई-कैटरिग सेवा को अनुमति मिली है, वहां ट्रेन की सीट पर खाना पहुंच जाएगा। धनबाद से खुलने और गुजरने वाली ट्रेन के यात्री भी कर सकेंगे ऑनलाइन ऑर्डर : धनबाद से खुलने और गुजरने वाली ट्रेन के यात्री भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस के यात्री चाहें तो चंद्रपुरा स्टेशन के लिए ऑनलाइन खाना बुक करा सकते हैं। इसी तरह हावड़ा से आनेवाली ट्रेनों के यात्री धनबाद स्टेशन पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इससे पहले यात्रियों को ट्रेन में मिल रहे पैक्ड फूड से ही काम चलाना पड़ रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें