Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कागजी नीबू ने किया नारंगी की बराबरी

रमजान व नवरात्रि के अलावा चैती छठ की वजह से फल मंडी में फल भी महंगे दर पर बिक रहा है। जबकि नवरात्र और रमजान को लेकर जहां फल और सब्जियों के दाम ऊंचे हैं वहीं लगातार पड़ रही गर्मी की वजह से नीबू के दाम में इजाफा हुआ है।

By Gautam OjhaEdited By: Updated: Wed, 06 Apr 2022 04:06 PM (IST)
Hero Image
झारखंड की उपराजधानी दुमका सब्जी में बिकने के लिए रखा गया नीबू।

 राजीव, दुमका। झारखंड की उपराजधानी दुमका में कागजी नींबू 40 रुपये जोड़ा में बिक रहा है। मतलब एक नींबू की कीमत 20 रुपये। थोड़ा कम रसीला और आकार में छोटा कागजी नींबू 30, 25 और 20 रुपये जोड़ा में बिक रहा है। इससे कम दर पर कागजी नींबू बाजार में ढूंढने पर भी नहीं मिल रहा है। हाल यह कि दुमका बाजार में नारंगी का भाव 150 रुपये के आसपास है। मतलब एक नारंगी की कीमत 25-30 रुपये। जबकि एक केनू की कीमत 15 से 20 रुपये। जाहिर है दुमका में अभी नींबू, केनू और नारंगी का भाव कमोबेश एक जैसा ही है। तीन से पांच रुपये में बिकने वाला कागजी नींबू फिलहाल आम ग्राहकों का दांत ही नहीं मन भी खट्टा कर रहा है। विटामिन सी का

मजबूत विकल्प कागजी नींबू भले ही सेहतमंद बनाने में मददगार है लेकिन इसकी कीमत सुनकर लोग अंचभित हैं।

बुधवार की सुबह टीन बाजार सब्जी मंडी में सब्जी खरीद रहे कृष्णानंद झा आम दिनों की तरह ही जब नींबू विक्रेता से पांच नींबू मांगी तो उनसे

100 रुपये की मांग की गई। कृष्णानंद ने चौंकते हुए दोबारा दाम पूछा तो दुकानदार ने कहा कि जी, एक नींबू की कीमत 20 रुपये है। पूछ यह कीमत कब से है तो दुकानदार ने जवाब दिया कि बाबू, तेज गर्मी शुरू हो गई है। रमजान का महीना भी शुरू हो चुका है। अभी चैती छठ व नवरात्रा भी है। कोविड-19 संक्रमण काल से दुमका में नींबू की डिमांड इस कदर बढ़ी है कि आपूर्ति पर दबाव है। यही कारण है कि अभी नींबू का भाव काफी चढ़ा हुआ है। दुमका में कागजी नींबू स्थानीय किसानों के अलावा दूसरे शहरों से भी आपूर्ति होती है।

रमजान व नवरात्रि के कारण फलों का भाव भी चढ़ा ः रमजान व नवरात्रि के अलावा चैती छठ की वजह से फल मंडी में फल भी महंगे दर पर बिक रहा है। दुमका के टीन बाजार में फल विक्रेता पप्पू केशरी का कहना है कि पर्व-त्योहार के कारण कुछ भाव जरूर चढ़ा है लेकिन तेज गर्मी की वजह से भी फल की कीमतों में उछाल है। चैती छठ के कारण 25 से 30 रुपये में बिकने वाला नारियल अभी 40 रुपये में बिक रहा है।

अनाज को भाव प्रतिकिलो 120 से 140 रुपये है। सेव की कीमत बाजार में 200 रुपये किलो तक है।

यह है बाजार में हरी सब्जियों की कीमत

सब्जी - प्रतिकिलो भाव

परवल - 50

भिंडी - 50

करैला - 50

गाजर - 40

टमाटर - 20

झिंगा - 40

कद्दू - 20 से 30 रुपये प्रति नग

कटहल - 20 से 25 रुपये प्रति नग

यह है बाजार में फल का भाव

फल - प्रतिकिलो भाव

सेव - 120 से 200 रुपये

नारंगी - 150 से 180 रुपये

अनार - 120 से 140 रुपये

अंगूर - 120 रुपये

केनू - 120 रुपये

डाभ - 50 रुपये

नारियल - 40 रुपये