Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: धनबाद में पानी को तरसे लोग, दो लाख की आबादी के पास आज नहीं हुआ जलापूर्ति; और गहरा सकता है संकट

एक सप्ताह में दूसरी बार धनबाद की आबादी को पानी नहीं मिला। दो दिन से दो लाख की आबादी पानी से वंचित है। मंगलवार को पानी टंकी में पानी भरा ही नहीं जा सका। इस कारण बुधवार को नौ जलमीनार से जलापूर्ति नहीं हो सकी। गुरुवार को भी जलापूर्ति होने की संभावना कम है। बड़ी आबादी जलापूर्ति से वंचित रहेगी। लोगों को एक-एक बूंद के लिए परेशान होना पड़ा।

By ashish singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 24 Jan 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: धनबाद में पानी को तरसे लोग, दो लाख की आबादी के पास आज नहीं हुआ जलापूर्ति;

जागरण संवाददाता, धनबाद। एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार शहर की बड़ी आबादी को पानी नहीं मिला। पिछले दो दिन से लगभग दो लाख की आबादी पानी से वंचित है। मंगलवार को तो पानी टंकी में पानी भरा ही नहीं जा सका। इसके कारण बुधवार को नौ जलमीनार से जलापूर्ति नहीं हो सकी।

गुरुवार को भी इन जलमीनारों से जलापूर्ति होने की संभावना कम है। बड़ी आबादी जलापूर्ति से वंचित रहेगी। लोगों को एक-एक बूंद के लिए परेशान होना पड़ा। जलापूर्ति बाधित रहने की पूर्व सूचना न होने की वजह से लोग वैकल्पिक साधनों का भी प्रयोग नहीं कर सके।

स्टेट हाइवे अथारिटी आफ झारखंड (साज) की ओर से आठ लेन सड़क हीरक रोड में मेन राइजिंग जलापूर्ति पाइपलाइन को शहरी पाइपलाइन से कनेक्ट किया जा रहा है। इसकी वजह से गोल्फ ग्राउंड, पुराना बाजार, मनाईटांड़, मटकुरिया, धोवाटांड़, भूदा, बरमसिया, धनसार एवं वासेपुर जलमीनार से जलापूर्ति नहीं हो सकी।

साढ़े चार लाख की आबादी को पानी से वंचित होना पड़ा

इससे पहले 17-18 जनवरी दो दिनों तक शहर की साढ़े चार लाख की आबादी को पानी से वंचित होना पड़ा। उस समय मैथन के संजय चौक हनुमान मंदिर के पास सड़क चौड़ीकरण के कारण जलापूर्ति की मेन राइजिंग पाइपलाइन शिफ्ट करने का काम किया गया था तब पेयजल विभाग की ओर से जलापूर्ति बाधित रहने की सूचना दी थी, लेकिन इस बार सूचना भी नहीं दी गई। यहां बता दें कि 19 जलमीनारों से शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति की जाती है।

एक लाइन से हो रही जलापूर्ति

पेयजल विभाग 19 जलमीनारों से शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति करता है। दो लाइन से यह जलापूर्ति होती है। एक लाइन से नौ और दूसरी से दस जलमीनारों में पानी छोड़ा जाता है। फिलहाल एक ही लाइन चालू है जिससे पानी की आपूर्ति की। इस लाइन से गांधीनगर, स्टीलगेट, हीरापुर, मेमको मोड़, पालीटेक्निक, एसएनएमएमसीएच, भूली, चिरागोरा, हिल कालोनी और पुलिस लाइन जलमीनार से जलापूर्ति की गई।

ये भी पढ़ें: Palamu Crime: घर में घुसकर दोस्त ने दोस्त को गोलियों से भूना, युवक की हालत गंभीर; मामले की जांच जारी

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: Abua Awas Scheme को लेकर आया बड़ा अपडेट! इस जिले में एक लाख परिवार को मिलेगा घर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर