Move to Jagran APP

Howrah-New Delhi Rajdhani Express में लगी 'यात्री इच्छाधारी खिड़कियां', सुरक्षित बनाएगी प्राइवेसी

Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology पर आधारित खिड़कियों को यात्री अपनी सुविधा के अनुसार स्वीच ऑन और ऑफ कर सकेंगे। खिड़की के शीशे को पारदर्शी रखना है या नहीं यह निर्णय यात्री खुद लेंगे। इससे न सिर्फ उनकी प्राइवेसी बनी रहेगी बल्कि खिड़कियों से धूप से भी बचाव होगा।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 07:12 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 07:25 AM (IST)
हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में लगी पॉलिमर डिस्पर्स्ड लिक्विड क्रिस्टल आधारित खिड़कियां ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। वातानुकूलित श्रेणियों में सफर करने वाले यात्री सफर के दौरान अपनी प्राइवेसी बरकरार रखना चाहते हैं। ऐसा बिल्कुल पसंद नहीं करते कि कोई उनकी ओर ताक-झांक करे। पर कोरोना काल में यात्री ट्रेनों से पर्दे हटा लिए जाने से ऐसा मुमकिन नहीं हो पा रहा था। अब रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या का हल तलाश लिया है। ऐसी तकनीक तलाशी गई है जिससे ट्रेन में पर्दे लगाने की जरूरत ही नहीं है, बावजूद यात्री अपनी सुविधा के अनुसार पर्दे में रह सकेंगे। इसके लिए ट्रेन की खिड़कियों को पॉलिमर डिस्पर्स्ड  लिक्विड क्रिस्टल आधारित स्मार्ट स्वीच ( Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology) से लैस किया गया है। इस तकनीक पर आधारित फिल्म हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की खिड़कियों में लगाई गई है।

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) January 27, 2021

धूप से भी बचाव करेगी यह खिड़की 

Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology  पर आधारित खिड़कियों को यात्री अपनी सुविधा के अनुसार स्वीच ऑन और ऑफ कर सकेंगे। खिड़की के शीशे को पारदर्शी रखना है या नहीं, यह निर्णय यात्री खुद लेंगे। इससे न सिर्फ उनकी प्राइवेसी बनी रहेगी बल्कि खिड़कियों से आनेवाली तेज धूप और अल्ट्रावायलेट किरणों से भी उनका बचाव होगा। पहली बार हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस में इसकी शुरुआत हुई है। इसके साथ ही 02301 हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी स्मार्ट स्वीच आधारित खिड़कियों वाली देश की पहली ट्रेन बन गई है। आने वाले दिनों में दूसरी ट्रेनों में भी ऐसी खिड़कियां लगाई जाएंगी।

राजधानी एक्सप्रेस की फर्स्ट एसी में लगाए गए स्मार्ट खिड़कियों के शीशे

पूर्व रेलवे ने नई तकनीक आधारित स्मार्ट खिड़कियों के शीशे राजधानी एक्सप्रेस की फस्र्ट एसी में लगाए हैं। रेलवे की यह खास पेशकश यात्रियों को बेहद पसंद आ रहा है। जल्द ही दूसरी श्रेणी की खिड़कियां भी स्मार्ट बन जाएंगी।

टिवटर पर शेयर किया गया विडियो

राजधानी एक्सप्रेस में बहाल हाईटेक सुविधा को रेलवे ने टिवटर पर भी शेयर किया है। टिवटर पर इस विडियो को काफी पसंद किया जा रहा है।

यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा के लिए तकनीक आधारित सुविधा दी गई है। इससे सफर के दौरान उनकी प्राइवेसी बरकरार रह सकेगी। गर्मी के दिनों में खिड़की से आनेवाली तेज धूप से अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बचाव हो सकेगा।

कमल देव दास, सीपीआरओ, पूर्व रेलवे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.