Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीसी लाइन पर मेल-एक्सप्रेस परिचालन को रेलवे ने तैयारियां की तेज, गरीब रथ भी चलेगी

पहले भुवनेश्वर गरीब रथ धनबाद से चलती थी। डीसी लाइन बंद होने के बाद गरीब रथ बोकारो से खुलती है। अब जब डीसी लाइन चालू हो गई है तो गरीब रथ के भी धनबाद से खुलने की संभावना बढ़ गई है।

By mritunjayEdited By: Updated: Mon, 11 Feb 2019 11:56 AM (IST)
Hero Image
डीसी लाइन पर मेल-एक्सप्रेस परिचालन को रेलवे ने तैयारियां की तेज, गरीब रथ भी चलेगी

धनबाद, जेएनएन। 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन पर 5 फरवरी 19 से मालगाड़ियों का परिचालन शुरू होने के बाद अब मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों को 15 फरवरी से चलाने की तैयारी तेज हो गई है। इस सिलसिले में परिचालन के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी दिशा में कतरासगढ़ स्टेशन के पश्चिम छोर स्थित डायमंड क्रॉसिंग लिंग लाइन को जोडऩे का काम रविवार को शुरू कर दिया गया। इसके जरिए कतरासगढ़ स्टेशन के पास डीसी लाइन निचितपुर हॉल्ट के समीप धनबाद गया मुख्य मार्ग से जुड़ जाएगा। डायमंड क्रॉसिंग के जरिए कतरासगढ़ से मालवाहक ट्रेन पूर्ववत लिंक लाइन के जरिए धनबाद गया मार्ग से गंतव्य को जा सकेगी। दूसरी तरफ भुवनेश्वर गरीब रथ को भी बोकारो के बजाय धनबाद से चलाने की मांग उठने लगी है। 

डीआरएम अनिल कुमार मिश्र ने डीसी रेल लाइन के निरीक्षण के दौरान कहा था कि डीसी रेल लाइन पर सवारी गाडिय़ों का परिचालन तो होगा ही इसके अलावा लिंक लाइन से होकर मेमू सवारी गाड़ी के चलाने पर पहल की जा रही है।  सात दिसंबर 2018 को डायमंड क्रॉसिंग का संपर्क काटे जाने से स्थानीय लोग मायूस हो गए थे कि अब डीसी रेल लाइन का पुन: चालू होना मुश्किल है। बावजूद महाधरना के तहत रेल दो या जेल दो तथा क्रमिक विकास मंच के द्वारा सर्व धर्म प्रार्थना सभा जारी रही।

इधर लाइन को दुरुस्त करने तथा कतरासगढ़ स्टेशन का रंग रोगन व सफाई कर दिया गया है। बस अब सिर्फ सवारी गाडिय़ों के परिचालन का इंतजार है। पहले भुवनेश्वर गरीब रथ धनबाद से चलती थी। डीसी लाइन बंद होने के बाद गरीब रथ बोकारो से खुलती है। इसे धनबाद से चलाने की मांग की जा रही है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर