Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी राशन के दुकान बनेंगे प्रज्ञा केंद्र

अब आम लोगों को किसी योजना का लाभ लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। वे अब अपने पास के ही सरकारी राशन दुकान पर जाकर योजनाओं का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 25 Feb 2022 06:44 PM (IST)
Hero Image
सरकारी राशन के दुकान बनेंगे प्रज्ञा केंद्र

धनबाद : अब आम लोगों को किसी योजना का लाभ लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। वे अब अपने पास के ही सरकारी राशन दुकान पर जाकर योजनाओं का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए अब केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने देश भर में फैले सरकारी राशन दुकानों में प्रज्ञा केंद्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इस योजना के पहले चरण में पीडएस दुकानों से इस केंद्र को खोलने को लेकर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया है। साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी प्रखंड मुख्यालय में कैंप लगाया जा रहा है।

कामन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक अंजर हुसैन ने बताया कि केंद्रीय खाद्य एंव उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सीएससी से एक एमओयू किया है। एमओयू की यह कार्रवाई केंद्र सरकार के उस निर्देश के आलोक में की गई है, जिसमें सभी सरकारी राशन दुकानों पर प्रज्ञा केंद्र की सुविधा देने की बात कही गई है। एमओयू के बाद इसको लागू करने के लिए सभी राज्य सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

हुसैन के अुनसार इन दुकानों के प्रज्ञा केंद्र में बदल जाने से जहां राशन डीलरों को आमदनी का अतिरिक्त जरिया मिल जाएगा। वहीं आम आदमी को प्रखंड या जिला मुख्यालय आकर आनलाइन आवेदन जमा करने की बाध्यता खत्म हो जाएगी। पहले चरण में जिला में कुल 220 प्रज्ञा केंद्रों को खोले जाने की स्वीकृति जिला प्रशासन को मिली है। पहले उन्हीं दुकानों में ये केंद्र खोले जाने हैं, जिनके दुकानों में जुड़ 95 फीसद उपभोक्ताओं की आधार सीडिग राशन कार्ड से कर दी गई है।

इसके लिए लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले दिन गुरूवार को निरसा प्रखंड कार्यालय तो दूसरे दिन शुक्रवार को गोविदपुर प्रखंड कार्यालय पर कैंप लगाए गए। अन्य प्रखंडों में भी इसी तरह कैंप लगा कर पीडीएस डीलरों का नामांकन किया जा रहा है। जबकि जिला समाहरणालय परिसर में प्रत्येक दिन यह कैंप लगाया जा रहा है।