Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हावड़ा राजधानी में अब 'गन्ने की थाली' में भोजन

धनबाद : हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए भोजन परोसने की थ

By JagranEdited By: Updated: Wed, 06 Jun 2018 08:00 AM (IST)
Hero Image
हावड़ा राजधानी में अब 'गन्ने की थाली' में भोजन

धनबाद : हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए भोजन परोसने की थाली अब इको फ्रेंडली हो गई है। राजधानी में खान-पान की व्यवस्था संभालने वाली इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इस अनूठी पहल की शुरुआत की है। मंगलवार को नई दिल्ली से इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को गन्ने के अवशेष से तैयार थाली में भोजन दिया गया। बुधवार से हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली हावड़ा राजधानी के यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। देशभर की चार राजधानी व चार शताब्दी एक्सप्रेस में ट्रायल पर इसे लागू किया गया है। जल्द ही सभी राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में यह व्यवस्था प्रभावी होगी।

राजधानी के यात्रियों को जिस थाली में भोजन दिया जा रहा है, वह गन्ना के अपशिष्ट से तैयार है। गन्ने का रस निकालने के बाद उसके बचे अपशिष्ट का उपयोग थाली तैयार करने में किया गया है। गन्ने की थाली पूरी तरह पर्यावरण फ्रेंडली है जिसे इस्तेमाल के बाद एकत्रित किया जाएगा। एकत्रित थाली का कंपोस्ट के जरिए डिस्पोजल की भी व्यवस्था की जाएगी।

---------------------

'विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनजर यात्रियों के लिए यह खास व्यवस्था की गई है। आनेवाले कुछ माह में भारतीय रेल की सभी राजधानी, दुरंतो व शताब्दी में इसे लागू किया जाएगा।'

यह विडियो भी देखें

सिद्धार्थ सिंह, जनसंपर्क अधिकारी,आइआरसीटीसी