Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RRB NTPC: उम्मीदवारों के लिए काम की खबर; परीक्षा में लड़के ढीली पतलून पहनकर न जाएं, लड़कियां...

Railway Exam Corona Protocol परीक्षार्थियों के लिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। इसके बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की इजाजत मिलेगी। अब यह भी जान लें कि रेलवे की भर्ती परीक्षा में ढीली पैंट पहनकर बिल्कुल ना जाएं। ऐसा करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

By MritunjayEdited By: Updated: Wed, 07 Jul 2021 07:37 AM (IST)
Hero Image
कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए रेलवे में भर्ती की होगी परीक्षा ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच रेलवे की भर्ती परीक्षा के बारे में तो अभ्यर्थियों को खबर मिली गई होगी। 23 जुलाई से रेलवे भर्ती की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी यानी एनटीपीसी के लिए परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण 23 जुलाई से शुरू होगा। अलग-अलग दिनों में 31 जुलाई तक परीक्षा चलेगी। परीक्षा का आयोजन धनबाद समेत देशभर के 36 शहरों के 260 केंद्रों में होगा जिसमें 2 लाख 78 हजार अभ्यर्थियों के सम्मिलित होने की संभावना है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, कैलकुलेटर और घड़ी न ले जाने से जुड़ी जानकारी तो आपको पहले से ही होगी। कोरोना काल चल रहा है। इस दाैरान सरकार ने हर आयोजन के लिए कोरोना प्रोटोकाल जारी कर रखा है। इसका पालन करते हुए ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी की परीक्षा होगी।

ये हैं दिशा-निर्देश

परीक्षार्थियों के लिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। इसके बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश की इजाजत मिलेगी। अब यह भी जान लें कि रेलवे की भर्ती परीक्षा में ढीली पैंट पहनकर बिल्कुल ना जाएं। ऐसा करना आपको परेशानी में डाल सकता है , क्योंकि रेलवे ने इस परीक्षा में बेल्ट पहनकर जाने पर भी रोक लगा दी है। लड़के पतलून में बेल्ट लगाकर परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जा सकेंगे। उनके ब्रेसलेट पहनने पर भी मनाही रहेगी। अगर स्टाइलिश ब्रेशलेट पहन कर गए भी तो परीक्षा केंद्र के बाहर ही खोलना होगा। वापसी में मिलने की गारंटी नहीं होगी। इसलिए न पहन कर जाना ही बेहतर होगा। जहां तक लड़कियों का सवाल है तो उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर चूड़ियां पहन कर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र तक जाना अनिवार्य होगा। सिर्फ तस्वीर खींचते समय मास्क हटाने की अनुमति मिलेगी।

बिना मास्क नहीं मिलेगी एंट्री

परीक्षा केंद्र पर बिना मास्क के अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं मिलेगी। मास्क को लेकर विशेष रूप से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की क्षमता से 50 फीसद अभ्यर्थियों को ही सम्मिलित होने की अनुमति मिलेगी। इसके बावजूद पूरी परीक्षा अवधि तक मास्क लगाकर ही रहना होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें