Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भीड़ कंट्रोल करने को वाया धनबाद चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, शीघ्र होगी घोषणा

पूर्व रेलवे के अनुसार भीड़भाड़ वाली रूटों का फीडबैक ले लिया गया है। मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों ने बैठक कर इसकी विस्तृत योजना भी तैयार कर ली है। 15 सितंबर तक घोषणा कर दी जाएगी।

By MritunjayEdited By: Updated: Thu, 12 Sep 2019 09:18 AM (IST)
Hero Image
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! भीड़ कंट्रोल करने को वाया धनबाद चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, शीघ्र होगी घोषणा

धनबाद, जेएनएन। दुर्गापूजा की छुट्टियों में सैर सपाटे की प्लानिंग कर रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर। नियमित टे्रनों के हाउसफुल होने से उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है। रेलवे भीड़भाड़ वाले रूटों पर पूजा स्पेशल टे्रन चलाएगी। पूर्व रेलवे के अनुसार, भीड़भाड़ वाली रूटों का फीडबैक ले लिया गया है। मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों ने बैठक कर इसकी विस्तृत योजना भी तैयार कर ली है। 15 सितंबर तक स्पेशल टे्रनों की घोषणा कर दी जाएगी।
राजस्थान, मुंबई और दिल्ली की ट्रेनें हाउसफुलः छुट्टियों के दौरान राजस्थान, मुंबई और दिल्ली की ट्रेनें हाउसफुल हैं। संभावना है इन रूटों पर पूजा स्पेशल टे्रन चलेगी। खास तौर पर मुंबई की टे्रन में सबसे ज्यादा मारामारी है। दुर्गापूजा से छठ तक हावड़ा-मुंबई मेल हाउसफुल हो चुकी है। इस रूट की एकलौती टे्रन होने की वजह से इसमें अब जगह मिलना मुश्किल है। 
जम्मू की ट्रेनों में इस साल यात्रियों की भीड़ कमः नवरात्रि के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ झारखंड से भी काफी संख्या में तीर्थ यात्री वैष्णोदेवी का दर्शन करने जाते हैं। इस वजह से जम्मू जानेवाली टे्रनों में लंबी प्रतीक्षा सूची रहती है। इस बार ऐसी स्थिति नहीं है। जम्मू के बजाय ज्यादातर यात्री विकल्प तलाश रहे हैं। हालांकि नवरात्रि के दौरान जम्मू जानेवाली कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में सीटें उपलब्ध नहीं हैं। पर अन्य सालों की तुलना में यात्रियों की संख्या कम है।
भुवनेश्वर और पुरी जाना हो तो गरीब रथ में कराएं बुकिंगः छुट्टियों के दौरान अगर आप भगवान जगन्नाथ का दर्शन कर समुद्र तट पर वक्त बिताना चाहते हैं तो धनबाद से खुलने वाली गरीब रथ में बुकिंग करा सकते हैं। इस टे्रन में पर्याप्त सीटें उपलब्ध हैं। इससे धनबाद से भुवनेश्वर तक का सफर पूरी कर वहां से पुरी पहुंच सकते हैं।
आम तौर पर 12 से 15 सितंबर के बीच ही दुर्गापूजा स्पेशल टे्रनों की घोषणा होती है। पूर्व रेलवे ने प्लानिंग कर ली है। पूर्वांचल के लिए पूजा स्पेशल टे्रन की घोषणा हो चुकी है। अन्य रूटों के लिए जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी।
-निखिल चक्रवर्ती, सीपीआरओ, पूर्व रेलवे