Move to Jagran APP

डराने वाली है चीन में कोरोना की गंभीर होती स्थिति, हेमंत सरकार ने जारी किए संकट से निपटने के लिए दिशा-निर्देश

चीन में कोरोना महामारी की गंभीर होती स्थिति और डब्ल्यूएचयू की चेतावनी के बाद से झारखंड सरकार हरकत में है। सरकार ने हर जिले में महामारी से निपटने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इसी के तहत धनबाद में भी मूलभूत सुविधाओं को लेकर निर्देश जारी हुए हैं।

By Mohan Kumar GopeEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 21 Dec 2022 08:32 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में 1503 कोविड बेड, 256 आइसीयू बेड कोरोना से निबटने को तैयार।

धनबाद, जागरण टीम: चीन में कोरोना वायरस की लगातार गंभीर होती स्थिति, बढ़ती लहर और विश्व स्वास्थ्य संगठन की कड़ी चेतावनी के बाद अब धनबाद सहित राज्य के तमाम जिलों में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यालय ने जिला आपदा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सह उपायुक्त संदीप सिंह को पत्र भेजा है। इसमें अस्पताल में कोविड बेड, आइसीयू बेड, आक्सीजन की तैयारी, जांच के लिए विभिन्न इकाइयों को तैयार करने को कहा है।

सावधानी बरतने के निर्देश

उपायुक्त के निर्देश पर जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग को कोरोना से पीड़ित मरीजों की पहचान, दूसरे प्रभावित देशों से धनबाद आने वाले लोगों की निगरानी करने, भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क का प्रयोग करने संबंधी अन्य निर्देश दिए गए हैं। जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग ने सभी प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

चीन में बढ़ रहे संक्रमण से फिर से बड़ा खतरा 

निर्देश में यह बताया जा रहा है कि चीन में एक बार फिर से कोरोना की लहर शुरू हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सभी देशों को अलर्ट पर रहने की चेतावनी जारी की है। डा. राजकुमार सिंह ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है इस बार जिनोम सीक्वेंसिंग करना बेहद जरूरी है। चीन में पाए जाने वाला वायरस तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसके अलावा इसकी मृत्यु दर भी तेज है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुमान लगाया है कि यदि विशेष सतर्कता नहीं बरती, तो कैजुअल्टी ज्यादा हो सकती है। हालांकि एसएनएमएमसीएच में अब तक जिनोम सीक्वेंसिंग जांच नहीं शुरू हो पाई है।

धनबाद में कोरोना से अब तक गईं 400 से अधिक जानें

धनबाद कोयलांचल में कोरोना के कारण 400 लोगों की जान चली गई। सबसे ज्यादा लोगों की जान कोरोना वायरस की दूसरी लहर में गई थी। लगभग 21 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। मुख्यालय की ओर से अधिक से अधिक टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है। लोगों को बूस्टर डोज देने की अपील की गई है। सरकारी अस्पतालों में आने वाले लोगों को कोरोना वायरस की जांच करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने किया शक्तिपुंज एक्सप्रेस के रूट में बदलाव, घने कोहरे के कारण दस घंटे से भी ज्यादा लेट हैं ये ट्रेनें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।