Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Dhanbad Visit : 'सिंदरी का सपना देखा...', प्रधानमंत्री मोदी के 'गारंटी' देते ही गूंज उठा ये नारा

PM Modi Dhanbad Visit झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बड़ी सौगातें दीं। उन्होंने कहा कि सिंदरी में खाद कारखाने का शिलान्यास प्रदेश में रोजगार के नए अवसर खोलेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान नारेबाजी भी हुई। पीएम मोदी ने साल 2047 से पहले विकसित भारत बनाने के संकल्प को एक बार फिर दोहराया।

By Mohan Kumar Gope Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 01 Mar 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Dhanbad Visit : 'सिंदरी का सपना देखा...', प्रधानमंत्री मोदी के 'गारंटी' देते ही गूंज उठा ये नारा

जागरण संवाददाता, धनबाद। PM Modi Dhanbad VIsit : सिंदरी खाद कारखाना को खोलने का मैंने संकल्प लिया था। वर्ष 2018 में मैंने इसका शिलान्यास किया। आज खाद कारखाने का उद्घाटन कर रहा हूं। यह मोदी की गारंटी है। यह बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को सिंदरी में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) के उद्घाटन के दौरान कहीं।

प्रधानमंत्री ने इस दौरान विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में देश में मात्र 225 मेट्रिक टन खाद यूरिया का उत्पादन हो रहा था। जबकि देश में 360 लाख मैट्रिक टन से ज्यादा यूरिया की मांग हो रही थी।

ऐसे में किसान के खेतों तक पर्याप्त रूप से खाद नहीं मिल पा रहा था। आज देश में 300 मेट्रिक टन यूरिया का उत्पादन शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि बरौनी, रामागुंडम खाद कारखाना, के साथ सिंदरी खाद कारखाना में भी उत्पादन शुरू हो गया है।

कुल पांच खाद कारखाना से देश को पर्याप्त मात्रा में अब यूरिया की आपूर्ति हो पाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्द ही तालचेर में खाद कारखाने का उद्घाटन किया जाएगा। 1 साल में खाद कारखाना वहां पर बनकर तैयार हो जाएगा।

युवाओं को मिलेगा मौका, किसने की बढ़ेगी खुशी हाली

संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यदि जनता का प्यार और सहयोग रहा तो उसे खाद कारखाने का एक साल के बाद में उद्घाटन करूंगा। प्रधानमंत्री की बातों को सुनकर लोगों ने जिंदाबाद और भारत माता की जय का नारा लगाने लगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिंदरी खाद कारखाना खुलने के बाद रोजगार के द्वार खुलेंगे। युवाओं को रोजगार मिल पाएगी। इसके साथ ही देश के किसानों को प्राप्त रूप से खाद आपूर्ति हो पाएगी।

मोदी सरकार में सबका साथ सबका विकास : अर्जुन मुंडा

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मोदी सरकार में सबका साथ सबका विकास के साथ सबका प्रयास पर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री था तब अप की सरकार में सिंदरी खाद कारखाना खोलने को लेकर गया था।

लेकिन यूपीए सरकार की सहयोग काफी नकारात्मक रही। आज हम सबके लिए गर्व का क्षण है कि प्रधानमंत्री के हाथों सिंदरी खाद कारखाने का उद्घाटन हो रहा है। एक और किसान तो दूसरी और युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे।

यूपीए सरकार में निराशा का वातावरण था, लेकिन अब मोदी सरकार में आशा का वातावरण है। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में 329 लाख मैट्रिक टन का उत्पादन हो रहा है। आज भारत दुनिया का पेट भर रहा है।

पाम तेल के मामले में भारत आत्मनिर्भर बना है। इसके लिए नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को उत्पादन के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। इसके लिए 1140 हजार करोड रुपए का बजट है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार युवा महिला, किसान को ध्यान में रखकर हर काम कर रही है।

सिंदरी खाद कारखाना का उद्घाटन ऐतिहासिक : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि सिंदरी ने खाद कारखाना का उद्घाटन ऐतिहासिक है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि खाद कारखाना खुलने के बाद किसानों को खाद की आपूर्ति हो पाएगी।

इसके साथ ही यहां पर रोजगार के अवसर खुलेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड खनिज संपदा में काफी धनी है। आदिवासी बहुल इलाका अभी भी 50 वर्षों में पीछे हैं। हम सबको इसके लिए मिलकर काम करना होगा। मूलवासी आदिवासी अथवा असंगठित मजदूर के लिए राज्य सरकार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें

PM Modi Dhanbad Visit LIVE: यह मोदी की गारंटी है... PM ने सिंदरी में हर्ल कारखाने का किया उद्घाटन, कहा- जैसा कहा था वैसा किया

PM Modi Dhanbad Visit : 'भारत को 2047 से पहले विकसित बनाना है...', पीएम मोदी ने झारखंड को दी बड़ी सौगातें, संबोधन की प्रमुख बातें

जैसी कथनी वैसी करनी: PM मोदी की जनसभा में बिजली का नहीं कोई कनेक्‍शन, 500 सोलर पैनल से रोशन है पंडाल