Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुपरस्टार अक्षय कुमार के पोस्‍ट पर झूमे IIT ISM के छात्र, कमेंट कर कहने लगे- 'जय मां काली आइएसएम भौकाली'

आज इंजीनियर्स डे के मौके पर बाॅलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार ने महान शख्सियत जसवंत सिंह गिल की तस्‍वीर साझा कर धनबाद के IIT ISM के दिलों को जीत लिया है। अक्षय अपनी अगली फिल्‍म मिशन रानीगंज - द ग्रेट भारत रेस्क्यू में उन्‍हीं का किरदार निभाने जा रहे हैं। अपनी कमाल की इंजीनियरिंग की बदौलत जसवंत सिंह गिल ने 65 मजदूरों को जलसमाधि से बचाया था।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 15 Sep 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पोस्‍ट पर आए कमेंट्स।

आशीष सिंह, धनबाद। आज इंजीनियर्स डे (अभियंता दिवस) है। आज हम आपको एक ऐसे इंजीनियर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी कमाल की इंजीनियरिंग की बदौलत एक-दो नहीं, बल्कि 65 मजदूरों को जलसमाधि से बचा लिया। इनका नाम है सरदार जसवंत सिंह गिल (Jaswant Singh Gillबा)।

फिल्‍म में दिखेगा अक्षय का दमदार अंदाज

वह आज हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन खिलाड़ी कुमार बाॅलीवुड स्टार अक्षय कुमार जसवंत सिंह गिल की दमदार रियल लाइफ को बड़े पर्दे पर दिखाने जा रहे हैं।

फिल्म का नाम दिया है, 'मिशन रानीगंज - द ग्रेट भारत रेस्क्यू'। जसवंत सिंह गिल के साथ ही आज उनका वो संस्थान भी सुर्खियों में हैं, जहां से वह इंजीनियर बनकर निकले।

अक्षय कुमार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जसवंत सिंह गिल की 1961 में ली गई तस्वीर साझा की है। बैक ग्राउंड में इंडियन स्कूल ऑफ माइंस धनबाद है।

मां-पापा का ख्‍वाब हुआ पूरा: अक्षय कुमार

तस्वीर साझा करने के साथ ही अक्षय कुमार ने यह भी लिखा है कि उनके माता-पिता उन्‍हें इंजीनियर बनाना चाहते थे, लेकिन उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो सकी।

कभी सोच भी नहीं सकते थे कि इंजीनियर बनने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। फिर मुझे मिशन रानीगंज में जसवंत सिंह गिल जैसे बहादुर, बुद्धिमान इंजीनियर की भूमिका निभाने का मौका मिला। मां-पिता की इच्छा भी पूरी हो गई।

अक्षय कुमार के इस पोस्ट पर आइआइटी आइएसएम (IIT ISM) के पूर्व और अध्ययनरत छात्रों ने कमेंट की बाढ़ ला दी। अधिकतर ने लिखा- जय मां काली आइआइटी आइएसएम भौकाली। जसवंत सिंह के जीवन पर बनी फिल्म मिशन रानीगंज छह अक्टूबर को रिलीज हो रही है।

यह भी पढ़ें: जिंदगी और मौत से जूझ रही चाचा की हवस का शिकार बनी आठ साल की मासूम, खून से लथपथ भतीजी को छोड़ हुआ फरार

IIT ISM धनबाद के छात्र रह चुके हैं जसवंत गिल

जसवंत सिंह गिल आइआइटी (आइएसएम) धनबाद के 1961-65 बैच के छात्र थे। भारत सरकार ने 1991 में उन्हें सर्वोत्तम जीवन रक्षक पदक से सम्मानित किया था। 1998 में अपनी नौकरी पूरी करने के बाद वह बीसीसीएल धनबाद से ईडी सेफ्टी एंड रेस्क्यू पद से रिटायर हुए।

पिछले वर्ष ही पंजाब के अमृतसर के एक चौक का नामकरण जसवंत गिल के नाम पर हुआ है। बीसीसीएल धनबाद के रेस्क्यू स्टेशन से सेवानिवृत्त हुए थे। रिटायरमेंट के बाद अपने परिवार के साथ पंजाब के अमृतसर शिफ्ट हो गए थे। यहीं 2019 में उनका निधन हुआ था।

गिल ने 1989 में रानीगंज के महावीर कोलियरी में 65 लोगों को लोहे का कैप्सूल बनाकर बचाने का काम किया था। फिल्म में अक्षय कुमार जसवंत सिंह का किरदार निभाते नजर आएंगे।

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी प्रमुख भूमिका में होंगी। फिल्म का नाम सबसे पहले कैप्सूल गिल रखा गया था। बाद में नाम बदलकर द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू रखा गया। अब फिल्म मिशन रानीगंज-द ग्रेट भारत रेस्क्यू नाम से रिलीज होने जा रही है।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों कुड़मी एक बार फिर 20 सितंबर से करने जा रहे 'रेल रोकाे आंदोलन'? प. नेहरू से जुड़ा है मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें