Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेमंत के मास्टर स्ट्रोक के बीच आजसू का प्रमंडलीय शपथ ग्रहण समारोह शुरू, सुदेश, चंद्रप्रकाश समेत दिग्गजों का जुटान

कार्यक्रम को लेकर स्टेडियम में विभिन्न जिलोंं से आजसू के प्रखंड व पंचायत प्रतिनिधि जुटने लगे हैं। बारिश के कारण कार्यक्रम करीब ढा़ई घंटे विलंब से शुरू होगा। पार्टी प्रमुख सुदेश महतो सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी समेत अन्य केंद्रीय नेताओं का इंतजार किया जा रहा है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 02:49 PM (IST)
Hero Image
शहीद वेदी पर नेताओं के माल्यार्पण एवं राष्ट्रगान के बाद सुदेश महतो की अध्यक्षता में समारोह की शुरुआत हुई।

जागरण संवाददाता, धनबाद: टुंडी विधानसभा क्षेत्र के राजगंज स्थित बिनोद बिहारी महतो स्टेडियम में करीब साढ़े तीन घंटे विलंब से दोपहर करीब ढ़ाई बजे आजसू का उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडलीय पंचायत व प्रखंड पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह सह प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ। शहीद वेदी पर नेताओं के माल्यार्पण एवं राष्ट्रगान के बाद सुदेश महतो की अध्यक्षता में समारोह की शुरुआत हुई। स्टेडियम में विभिन्न जिलोंं से आजसू के प्रखंड व पंचायत प्रतिनिधि जूटे हैं। पार्टी प्रमुख सुदेश महतो, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, विधायक लंबोदर महतो, पूर्व मंत्री द्वय उमाकांत रजवार व रामचंद्र सहिस, डॉ देवशरण भगत, रोशनलाल चौधरी, शालिनी गुप्ता, अर्जुन बैठा समेत कई केंद्रीय नेता पहुंचे हैं।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता डॉक्‍टर देवशरण भगत ने विषय प्रवेश कराया। समारोह में पहुंचे 90 प्रखंड के पंचायत प्रतिनिधियों का भगत ने स्वागत किया। कहा कि पंचायत स्तर पर संगठन मजबूत कर संघर्ष करेंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओबीसी आरक्षण बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने एवं 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू करने का बड़ा एलान किया है। झारखंडी हित में सरकार जो निर्णय लेगी, उसका आजसू समर्थन करेगी। आजसू की लड़ाई पर ही यह निर्णय लेना पड़ा है। वर्तमान में जो कुछ हो रहा है, उस पर आजसू की पैनी नजर है।

आजसू यह साबित करने की कोशिश कर रही है कि हेमंत सोरेन ने यह मास्टर स्ट्रोक उसके आंदोलन के दबाव में खेला है। इसलिए इसका क्रेडिट अकेले हेमंत नहीं ले सकते हैं। इसका असली क्रेडिट आजसू को जाता है। इस शिविर में आजसू पार्टी कुरमी जाति को अनुसूचित जन जाति में शामिल करने का मुद्दा उठाकर हेमंत सोरेन को परेशानी में डालने की कोशिश कर रही है। झामुमो संस्थापक बिनोद बिहारी महतो एवं अध्यक्ष शिबू सोरेन की कर्मभूमि टुंडी विधानसभा क्षेत्र के बगदहा राजगंज में आजसू इन तीनों मुद्दों पर रणनीति बनाएगी।

समारोह में उत्तरी छोटानागपुर के सात जिलों धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग, बोकारो, रामगढ़, कोडरमा एवं चतरा के सभी पंचायत अध्यक्ष, सचिव एवं प्रखंड पदाधिकारियों समेत करीब पांच हजार से अधिक पार्टी पदाधिकारियों को शपथ दिलाने की तैयारी है। साथ ही आजसू टुंडी समेत राज्य के कुर्मी बहुल लोकसभा एवं विधानसभा सीटों पर अपनी दावेदारी भाजपा के समक्ष मजबूत करना चाहती है।

टुंडी विधानसभा सीट पर आजसू से राजकिशोर महतो चुनाव जीत चुके हैं। उनके दिवंगत होने के बाद भी आजसू इस सीट पर दावेदारी कर रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा और आजसू दोनों पार्टियों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन बाजी झामुमो ने मार ली थी।

चुनावी मंत्र के साथ टास्‍क देंगे सुदेश

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आजसू पार्टी का विंग जोर-शोर से लगा हुआ है। पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो प्रमंडलीय सम्मेलन के माध्यम से विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे एवं उपस्थित कार्यकर्ताओं को चुनावी मंत्र के साथ टास्क देंगे। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से पार्टी का प्रचार एवं जन-जन तक संदेश पहुंचाने की सीख देंगे।

कार्यक्रम को लेकर आयोजन स्थल को पार्टी का झंडे और बैनर से सजाया गया है। संचालन समिति की पांच टीमें गठित की गई हैं, जो कार्यकर्ताओं के लिए ठहरने, खाने पीने, स्वागत, रजिस्ट्रेशन, बैनर एवं झंडा, ट्रैफिक व्यवस्था आदि के कार्य में जुटी हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें