Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT ISM के स्‍टूडेंट्स की खास पहल, बच्‍चों में जगाएंगे पढ़ने व आगे बढ़ने की 'उम्‍मीद', जल्‍द होगा FFI का आयोजन

आइआइटी आइएसएम (IIT ISM) के छात्रों की संस्था फास्ट फारवर्ड इंडिया (एफएफआइ) का वार्षिक उत्‍सव सातवीं बार 22 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है। इसमें कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें विजेताओं के लिए आकर्षक उपहार भी है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 03 Jan 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
आइआइटी आइएसएम (IIT ISM) के छात्रों की संस्था फास्ट फारवर्ड इंडिया (एफएफआइ) का वार्षिक उत्‍सव

जागरण संवाददाता, धनबाद। आइआइटी आइएसएम (IIT ISM) के छात्रों की संस्था फास्ट फारवर्ड इंडिया (एफएफआइ) एक बार फिर से अपना वार्षिक कार्यक्रम लेकर आया है। एफएफआइ की ओर से वार्षिक उत्सव 'उम्मीद' का उद्घाटन 22 जनवरी को आइआइटी आइएसएम धनबाद परिसर में होगा। एफएफआइ एक एनजीओ है और यह आइआइटी धनबाद के छात्रों के माध्यम से चलाया जाता है। संस्था स्थानीय बच्चों को पढ़ाने और आगे बढ़ाने की उम्मीद संग, ब्लड डोनेशन कैंप और अनेक सामाजिक कार्य और सहयोग देने की पहल करती है।

सातवीं बार आयोजित होने जा रहा वार्षिक उत्‍सव

एफएफआइ के नवदेश यादव ने बताया कि तीन वर्ष कोविड के कठिन समय बाद फिर से बच्चों में नई उमंग भरने को सातवीं बार एफएफआइ वार्षिक उत्सव आयोजित कर रही है। हर वर्ष की तरह इस बार भी 'उम्मीद' आशा की नई किरण और बाल विकास की एक नई उम्मीद लेकर आया है। इस उत्सव में सात प्रतियोगिताएं, धनबाद के विद्यालय और पाठशालाओं में पढ़ रहे बच्चों के लिए आयोजित की जाएगी।

यहां ले सकते हैं पूरी जानकारी

इसका मूल उद्देश्य बच्चों के मानसिक और नैतिक कौशल को बढ़ाना होगा। इस महोत्सव का हिस्सा बनने के लिए छात्र ईमेल ffi@iitism.ac.in पर जानकारी लेकर रजिस्टर कर सकते हैं। सभी प्रतिभागियों को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट मिलेगा और विजेताओं के लिए अनेक आकर्षक उपहार है।

ये प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित

  • ध्वनि: संगीत जैसे आत्मा की ध्वनि है, इसी विचार को ध्यान में रखते हुए सभी बच्चों को संगीत के माध्यम से अपने भावनाओं को प्रकट करने का अवसर दिया जाएगा।
  • नृत्यांगन: नृत्य को हृदय से लिखी हुई, पैरों को कही गई और आंखों से सुनी हुई एक कहानी माना गया है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से सभी बच्चों को अपने नृत्य कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।
  • चित्रहार: चित्र एक स्वप्न है, जिसे कागज पर देखा जाता है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों को अपने चित्रकला के प्रदर्शन का अवसर प्राप्त होगा।
  • शह और मात: शतरंज का खेल दो दिमागों का एक अनोखा खेल है। जिसने संभावनाएं अनेक होती हैं। यह एक मध्यवर्ती प्रतियोगिता है, जिसमें बच्चे शतरंज के खेल से अपनी बुद्धि का प्रदर्शन करते हैं। यह खेल पहली बार उत्सव में शामिल किया जा रहा, आप इसका भरपूर आनंद ले सकते हैं।
  • मास्टरमाइंड: सामान्य ज्ञान एक ऐसी चीज है जो पुस्तकों में नहीं मिलती। इस प्रतियोगिता में बच्चे अपने सामान्य ज्ञान की सीमा को प्रदर्शित करते हुए नजर आते हैं।
  • रिसोल्वेद: शब्दों का समझदार उपयोग वाद-विवाद में एक महत्वपूर्ण गुण है। यह एक वाद-विवाद प्रतियोगिता है, जिसमें सभी बच्चे अपनी शब्दों की कुशलता दिखाते हैं।
  • आईंस्टीन्स प्लेग्राउंड: विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जो असीम है। यह प्रतियोगिता एक समागम समान है जिसमे बच्चों को वैज्ञानिक मॉडल बनाने का मौका मिलेगा और विज्ञान में अपनी रुचि बढ़ाने का अवसर भी प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें- एक साल में सबसे अधिक 434 पीएचडी डिग्री देने वाला देश का दूसरा संस्थान बना IIT ISM, जानें कौन है पहले नंबर पर

यूनिसेफ ने झारखंड के 93 शिक्षकों को किया सम्मानित, TISS के ऑनलाइन कोर्स ने दी इन्‍हें खास ट्रेनिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें