Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुधर रही है BCCL की आर्थिक स्थिति, कंपनी के खाते में आया 13 हजार पांच सौ करोड़, धनबाद में देखने को मिलेगा असर

BCCL के खाते में कई जगहों से 13500 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। इससे मालूम पड़ता है कि कंपनी की आर्थिक स्थिति‍ सुधर रही है। महज दिसंबर में बीसीसीएल के खाते में 1654 करोड़ रुपये जमा हुए। इसका असर धनबाद में देखने को मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 05 Jan 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
बीसीसीएल के खाते में आए 13 हजार पांच सौ करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, धनबाद। बीसीसीएल तेजी से आर्थिक तंगी से निकल रही है। पुराने कर्ज को भी कंपनी ने चुकता कर दिया है। अप्रैल से लेकर जनवरी तक बीसीसीएल के खाते में 13500 करोड़ की राशि जमा हो गई है। यह राशि पावर प्लांटों को बेचे गए कोयला के मद से मिला है। बीते साल मार्च के महीने तक कंपनी के खाते में 15916 करोड़ की राशि जमा हुई थी। कंपनी मान कर चल रही है इस बार यह आंकड़ा 16500 करोड़ पार करेगी। केवल दिसंबर में बीसीसीएल के खाते में 1654 करोड़ जमा हुआ। जनवरी में अब तक दो सौ करोड़ आ चुका है।

कर्मचारियों को वेतन देने में जाता है कंपनी का अधिक पैसा

यह राशि मिलने से कंपनी की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। वेतन समझौता को लेकर कंपनी काफी चिंतित है। प्रबंधन का मानना है कि इससे कंपनी की स्थिति गड़बड़ा जाएगी। बीसीसीएल का मैनपावर अधिक है। 62 से 70 प्रतिशत कंपनी का पैसा कर्मचारियों के वेतन सहित अन्य मद में जाता है। कंपनी की आर्थिक स्थिति में सुधार होने से इसका लाभ राज्य सरकार को मिलने वाली कोयला राजस्व में हो रही है। वहीं, जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट भी भी विकास मद में जमा होने वाले अतिरिक्त 30 प्रतिशत राशि में राहत मिलेगी। धनबाद को सबसे अधिक बीसीसीएल से डीएमएफटी मद में राशि जमा होती है।

यहां से प्राप्त हुआ है राशि

  • डीवीसी ,डब्ल्यूपीडीसीएल
  • स्टील आथरिटी,उत्तर प्रदेश
  • पंजाब पावर ,हरियाणा पावर
  • दुर्गापुर पावर प्लांट

बीसीसीएल के सीएमडी समीरन दत्त कहते हैं, कंपनी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। वाश कोल की बिक्री को लेकर कंपनी का ध्यान है। अब तक 13 हजार करोड़ से अधिक की राशि जमा हुई है। जब कंपनी के खाते में राशि आएगी तो इसका असर धनबाद में दिखेगा। कई प्लान पर काम हो रहा है।

ये भी पढ़ें- कोयला मंत्रालय की भ्रष्‍ट अधिकारियों पर पैनी नजर, BCCL के 32 कर्मी बर्खास्‍त, 1362 के खिलाफ चार्जशीट

CMPF के सामने आई चुनौती, पेंशनरों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि, घट रही अंशदान करने वालों की संख्या

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें