Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC CGL परीक्षा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 5:30 घंटे ठप रही इंटरनेट सेवा, केंद्रों पर ताबीज-मंगलसूत्र तक उतरवा लिए गए

JSSC CGL 2023 के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम देखने को मिले। पेपर लीक और अन्य कारणों को देखते हुए सुबह 520 पर ही पूरे जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। दोपहर डेढ़ बजे के बाद इंटरनेट सेवा बहाल हुई। परीक्षा केंद्र के बाहर से लेकर अंदर तक सभी केंद्रों में कई चरण में सुरक्षा घेरे को पार करने के बाद परीक्षार्थी दाखिल हुए।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के दौरान सुरक्षा की चाकचौबंध व्यवस्था।

जागरण संवाददाता, धनबाद। शनिवार को झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 (जेजीजीएलसीसीई) में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखने को मिला। पेपर लीक और अन्य कारणों को देखते हुए सुबह 5:20 पर ही पूरे जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी। दोपहर 1:30 के बाद इंटरनेट सेवा बहाल हुई।

परीक्षा केंद्र के बाहर से लेकर अंदर तक सभी केंद्रों में कई चरण में सुरक्षा घेरे को पार करने के बाद परीक्षार्थी दाखिल हुए। तीन पालियों में सुबह साढ़े आठ से साढ़े दस, सुबह साढ़े 11 से दोपहर 1:30 और दोपहर तीन से संध्या पांच बजे तक परीक्षा का संचालन हुआ।

सुबह पांच बजे से ही परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे। परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह सात बजे निर्धारित थी। सभी को कड़ी जांच प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ा। परीक्षा केंद्रों में पहली बार सभी परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी भी की गई।

ताबीज और मंगलसूत्र तक उतरवा लिए गए

केंद्रों के अंदर जाने से पहले मोबाइल कैमरे से केंद्रों संचालकों ने एक-एक परीक्षार्थी की तस्वीर ली। इसके बाद प्रवेशपत्र पर मोनोग्राम चस्पा किया। परीक्षार्थियों के हाथ से कड़ा, धागा, जूता-चप्पल, बेल्ट तक उतरवा दिया गया।

कई परीक्षार्थी जनेऊ , ताबीज और मंगलसूत्र भी पहनकर परीक्षा देने पहुंचे। यह भी परीक्षा केंद्र के बाहर रखवा दिया गया। पानी की बोतल, खाद्य सामग्री और बैग भी केंद्र के बाहर रखना पड़ा।

सामान की रखवाली के लिए 20 से 40 रुपये

अधिकतर परीक्षा केंद्र पर छात्र खाद्य सामग्री के साथ पानी की बोतल और अन्य सामान लेकर पहुंचे। केंद्र के अंदर इन्हें ले जाने नहीं दिया गया। बाहर रखना को कहा गया। इसके बाद परीक्षार्थी और उनके स्वजन आसपास दुकानों में संपर्क कर अपने सामान को सुरक्षित तरीके से रखना का अनुरोध करते दिखे।

कई दुकानदारों ने इस मौके का लाभ उठाया और सामान की रखवाली के एवज में 20 से 40 रुपये प्रति बैग तक चार्ज किया।

धनबाद जिले के सरस्वती शिशु मंदिर भूली परीक्षा केंद्र के बाहर दुकानदारों ने सामान रखने के लिए दो तरह का स्लिप जारी किया। एक स्लिप बैग पर चिपकाया और दूसरा परीक्षार्थी को सौंप दिया। यह स्लिप दिखाने पर ही समान वापस मिलेगा। सामान का स्लिप भी परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने नहीं दिया गया।

केंद्र के बाहर तैनात सिक्योरिटी गार्ड ने स्लिप अपने पास जमा करवा लिया और कहा कि जब परीक्षा देकर निकलेंगे तो स्लिप वापस कर दी जाएगी।

परीक्षा के बीच भोजन के लिए मिला आधे घंटे का समय

परीक्षार्थियों को भोजन करने के लिए द्वितीय पाली के बाद आधे घंटे का समय मिला। इस दौरान सभी अपने स्वजन संग भोजन करते दिखे।

दो पालियों की परीक्षा के संबंध में परीक्षार्थियों ने बताया कि पहला पेपर जनरल नॉलेज और दूसरा हिंदी का था। जिसने पेपर तैयारी की होगी, उसके लिए यह आसान था।

यह भी पढ़ें: JSSC CGL Exam: झारखंड सीजीएल परीक्षा से पहले भंडाफोड़, होटल से छह अलग-अलग बंडलों में मिले 94 लाख रुपए

JSSC CGL Exam 2024: झारखंड में सीजीएल की परीक्षा आज, सेंटर पर जाने से पहले पढ़ लें 10 जरूरी बातें