Move to Jagran APP

झोपड़ी में रहने वाले मोनू के खाते से 75 करोड़ का लेनदेन, बोला- साहब! इस बारे में कुछ नहीं पता; आयकर विभाग के हाथ लगा ये सुराग

Dhanbad News धनबाद के महतो टोला सरायढेला निवासी मोनू के पिता राजमिस्त्री हैं। मां दूसरों के घरों में करती काम हैं। गुरुवार को आयकर विभाग ने मोनू के घर में छापेमारी की। विभाग के अनुसार मोनू के खाते से पिछले कुछ माह में 75 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। हालांकि विभाग का कहना है कि कोयला कारोबारी अमित अग्रवाल ने आयकर चोरी के लिए ये कारस्तानी की है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 08 Dec 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
झोपड़ी में रहने वाले मोनू के खाते से 75 करोड़ का लेनदेन, बोला- साहब! इस बारे में कुछ नहीं पता

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद के सरायढेला महतो टोला निवासी जोमैटो डिलीवरी ब्वाय मोनू कुमार दो हजार रुपये के किराए के कमरे में रहता है। उसके पिता राजमिस्त्री का काम करते हैं और मां दूसरे के घरों में झाड़ू-पोंछा लगाती है, लेकिन मोनू के खाते से पिछले कुछ माह में 75 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है।

खास बात यह है को मोनू को इसकी भनक तक नहीं लगी और उसके नाम के बैंक खाते से लगातार करोड़ों का ट्रांजेक्शन होता रहा। गुरुवार को आयकर विभाग धनबाद रेंज की टीम ने मोनू के घर छापा मारकर इस मामले को उजागर किया।

आयकर विभाग के अनुसार, मोनू के आधार और पैन का प्रयोग कर बड़ी राशि का ट्रांजेक्शन किया गया है। जांच करने के बाद रिपोर्ट गुरुवार को ही मुख्यालय भेज दी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कोयला कारोबारी अमित अग्रवाल एंड सिंडिकेट ने सुनियोजित तरीके से यह गड़बड़ी की है।

मोनू समेत कई इसी तरह के लोगों के आधार और पैन का प्रयोग कर इस तरह का ट्रांजेक्शन किया गया है। मोनू के आधार व पैन के माध्यम से 70 से 75 करोड़ रुपये की बोगस खरीदारी की गई। इस मामले को लेकर आयकर विभाग ने धनबाद समेत, रांची, कोलकाता, गिरिडीह, बोकारो और जमशेदपुर में एक साथ छापेमारी की है।

झोपड़ीनुमा घर में रहता है मोनू

आयकर विभाग की टीम के सदस्य गुरुवार को छापा मारने सरायढेला पहुंचे तो मोनू का झोपड़ीनुमा घर देखकर चौंक गए। पूछताछ में पता चला कि मोनू इस घर में दो हजार रुपये के किराये में रहता है। मोनू ने आयकर विभाग की टीम को बताया कि उसे इस बात की जानकारी ही नहीं कि उसका आधार और पैन कैसे किसी दूसरे के पास पहुंच गया।

वह तो रोजाना फूड डिलीवरी करने का काम करता है। कुछ दिन पहले साइबर कैफे में कुछ अपडेट कराने गया तो साइबर कैफे संचालक ने बताया कि आपके खाते में काफी रुपये का लेनदेन हो रह है। इसके बाद कोर्ट में जाकर सनहा भी दर्ज कराया। हालांकि इस संबंध में कुछ पता नहीं चल पाया।

कौन है अमित अग्रवाल

अमित अग्रवाल कोलकाता का कारोबारी है। कोयला और लोहे के स्क्रैप का कारोबार है। झारखंड के जमशेदपुर समेत अन्य जिलों में भी कारोबार फैला हुआ है। गलत तरीके से माइनिंग लीज आवंटन का भी सके विरुद्ध मामला दर्ज है। जमीन फर्जीवाड़ा कर उस राशि की मनी लाउंड्रिंग का भी आरोप है।

ये भी पढ़ें -

Hazaribagh Accident: बच्चों से भरी स्कूल वैन में बस ने मारी टक्कर, चालक की मौत; मासूमों की हालत गंभीर

'बधाई हो! बेटा हुआ है... अरे नहीं नहीं बेटी हुई है', नवजात बदलने का आरोप लगाकार मां-बाप ने कर दी ये डिमांड

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।