Move to Jagran APP

जम्मूतवी एक्सप्रेस में कंफर्म सीट के साथ कीजिए वैष्णोदेवी की यात्रा, प्रति यात्री चुकाने होंगे 11760 रुपये

त्‍योहारों के इस मौसम में धनबाद से काफी संख्‍या में लोग माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को जम्‍मू जाते हैं। ट्रेनों में बेतहाशा भीड़ की वजह से अभी कंफर्म टिकट मिल पाना किसी सपने से कम नहीं लेकिन रेलवे की ओर से इस सपने को साकार किया है आइआरसीटीसी ने।

By JagranEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Thu, 29 Sep 2022 09:29 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 09:29 AM (IST)
पहाड़ों के बीच स्थित माता वैष्‍णो देवी का भवन।

जागरण संवाददाता, धनबाद: त्‍योहारों के इस मौसम में धनबाद से काफी संख्‍या में लोग माता वैष्‍णो देवी के दर्शन को जम्‍मू जाते हैं। ट्रेनों में बेतहाशा भीड़ की वजह से अभी कंफर्म टिकट मिल पाना किसी सपने से कम नहीं, लेकिन रेलवे की ओर से इस सपने को साकार किया है आइआरसीटीसी ने।

वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए आइआरसीटीसी ने नए तरह के पैकेज की घोषणा की है। अब यात्रियों के लिए तीर्थ स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी, बल्कि कोलकाता से जम्मूतवी जानेवाली ट्रेन में ही यात्रियों को कंफर्म सीट के साथ वैष्णोदेवी की यात्रा का अवसर मिलेगा।

पहले चरण में केवल छह यात्रियों के लिए इस पैकेज की शुरुआत होगी। हर शुक्रवार को छह यात्री जम्मूतवी एक्सप्रेस से यात्रा कर सकेंगे। पैकेज में प्रति यात्री का खर्च 11,760 रुपये है। इस पैकेज में थर्ड एसी की रेलयात्रा के साथ वातानुकूलित होटल में ठहरने और एसी चार पहिया में घूमने की सुविधा शामिल रहेगी। वैष्णोदेवी जानेवाले यात्रियों को जम्मू के शिव खोरी मंदिर का भी दर्शन कराया जाएगा। इच्छुक यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं।

धनबाद से कटरा तक ले जाने का जिम्‍मा आइआरसीटीसी का

धनबाद में स्टेशन के दक्षिणी छोर पर आइआरसीटीसी के एरिया आफिस में भी बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है। ट्रेन से जम्मू पहुंचने पर वहां स्टेशन पर यात्रियों को रिसीव किया जाएगा। जम्मू स्टेशन से कटरा तक की परिवहन सुविधा उपलब्ध होगी। कटरा में ठहरने की भी सुविधा मिलेगी। शिव खोरी मंदिर दर्शन भी इसी पैकेज में शामिल रहेगा। शाम में रेलवे स्टेशन तक छोड़ने की जिम्मेदारी भी आइआरसीटीसी की होगी।

इस संबंध में आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि वैष्णोदेवी यात्रा पैकेज छह रात और सात दिनों का है। यात्रियों को हर शुक्रवार को यह सुविधा मिलेगी। धनबाद के साथ आसनसोल और गया के यात्री भी पैकेज का हिस्सा बन सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.