Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad में चुनाव से पहले टाइफाइड का कहर, बढ़ती जा रही मरीजों की संख्‍या; ऐसे करें बचाव

Typhoid धनबाद में इन दिनों टाइफाइड ने कहर मचाया हुआ है। तेज धूप और तापमान के उचार-चढ़ाव के बीच टाइफाइड के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके मरीजों की संख्‍या में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है। अस्‍पताल में अच्‍छी-खासी संख्‍या में मरीज पहुंच रहे हैं। डॉक्‍टर का कहना है कि दूषित पानी इस बीमारी के पीछे की सबसे बड़ी वजह है।

By Mohan kr. Gope Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 13 May 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
धनबाद में चुनाव से पहले टाइफायड का कहर।

जागरण संवाददाता, धनबाद। Typhoid : धनबाद में तेज धूप और तापमान के उचार-चढ़ाव के बीच टाइफाइड के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। बच्चों से लेकर बड़े इसकी चपेट में आ रहे हैं। शहीद निर्मल महतो मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल (एसएनएमएमसीएच) एवं सदर हास्पिटल के मेडिसिन विभाग में हर दिन इसके मरीज आ रहे हैं। एसएनएमएमसीएच में हर दिन 15 से 20 मरीज मेडिसिन विभाग में आ रहे हैं। वहीं सदर में 4-5 टाइफाइड के लक्षण वाले मरीज आ रहे हैं।

दूषित पानी है टाइफाइड की बड़ी वजह

सदर अस्पताल के फिजिशियन डा. मासूम आलम ने बताया कि दूषित पानी इसका बड़ा स्‍त्रोत है। दूषित पानी से आंत संक्रमित हो जाती है, इस कारण टाइफाइड को आंत का बुखार भी कहा जाता है। मरीजों के संख्या तेजी से बढ़ ही है। कहा कि टाइफाइड साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है।

7 से 14 दिनों तक जाड़ा देकर आ रहा बुखार

डा. मासूम ने बताया कि बुखार का काल चक्र 7 से 14 दिनों तक हो रहा है। यह बुखार जाड़ा देकर आ रहा है। खासकर वैसे इलाके में मरीजों की संख्या ज्यादा आ रही है, जहां स्लम इलाका है, जहां पर शुद्ध पेयजल की कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है।

झरिया, कतरास इलाकों से ज्यादा मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई मरीजों से यह संक्रमण 28 दिनों तक हो रहा है, अर्थात 28 दिनों तक मरीजों को सतत निगरानी की जरूरत पड़ रही है।

दूषित भोजन व बासी खाने से करें परहेज

टाइफाइड से बचने के लिए मेडिकल काॅलेज में चिकित्सक दूषित पानी के साथ बासी भोजन से परहेज करने की सलाह दे रहे हैं। बासी खाना, पहले से कटे हुए फल, लंबे समय पर फ्रीज में रखी मिठाइयां से सेवन से परहेज करना जरूरी है। बुखार होने पर चिकित्सक से दिखाएं।

टाइफाइड बुखार के लक्षण

टाइफाइड बुखार में ठंड देकर बुखार आना, पेट दर्द एवं उल्टी होना, सिरदर्द व थकान होना इसके मुख्य लक्षण है। इसके साथ बदन दर्द भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

Hemant Soren की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, अदालत ने ED को जारी किया नोटिस

कबाड़ में बम: तराजू पर तौलते वक्‍त हुआ जोरदार धमाका, तीन बच्चे समेत चार की मौत; चार अन्‍य गंभीर रूप से घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें