Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS Deoghar: ठंडा पड़ा विवाद तो खत्म हुआ इंतजार, 24 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे ओपीडी का उद्घाटन

AIIMS Deoghar के ओपीडी शुरू होते ही संताल परगना कोयलांचल के साथ साथ सीमावर्ती बिहार के कई जिले के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की राहत मिलेगी। 16 विशेषज्ञ चिकित्सक चिकित्सीय परामर्श देंगे। मरीजों को जांच के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा। सारी सुविधा मिलेगी।

By MritunjayEdited By: Updated: Sun, 22 Aug 2021 12:24 PM (IST)
Hero Image
देवघर में तैयार एम्स का ओपीडी भवन ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, देवघर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स देवघर के ओपीडी उदघाटन की तिथि तय कर दिया है। मंगलवार सुबह दस बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया दिल्ली से वर्चुअल उदघाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्रालय ने इसकी सूचना मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी दे दी है। हालांकि राज्य सरकार से इस आशय की सूचना शनिवार रात तक जिला प्रशासन देवघर को नहीं आयी है। लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सूचना पर एम्स प्रबंधन कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया है। निदेशक डॉ. सौरभ वार्ष्णेय ने बताया कि 24 अगस्त को एम्स ओपीडी के उदघाटन की तिथि स्वास्थ्य मंत्रालय ने तय कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री इसका वर्चुअल उदघाटन करेंगे।

विवाद के कारण 26 जून को टल गया था उद्घाटन समारोह

इससे पहले 26 जून को ओपीडी का उद्घाटन होना था। लेकिन स्थानीय सांसद और देवघर एम्स को खुलवाने में अग्रणी भूमिका निभाने वाले गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे को राज्य सरकार ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित नहीं किया। इससे विवाद बढ़ गया। और उद्घाटन समारोह स्थगित हो गया। इसे लेकर झारखंड की हेमंत सरकार और भाजपा के बीच खूब राजनीति हुई। इसके बाद ही उद्घाटन का इंतजार किया जा रहा था। विवाद ठंडा होने के बाद अब उद्घाटन होने जा रहा है।

सोमवार को एम्स प्रबंधन देगा विस्तृत जानकारी

सोमवार को एम्स प्रबंधन कार्यक्रम के उदघाटन के बाबत प्रेस ब्रीफिंग करेगा। ऐसे सूचना है कि उदघाटन अवसर पर एम्स परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 35 लोगों की उपस्थिति होगी। इसमें एम्स कार्यकारिणी सदस्य व प्रशासनिक पदाधिकारी रहेंगे। ओपीडी के शुरू होते ही संताल परगना, कोयलांचल के साथ साथ सीमावर्ती बिहार के कई जिले के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की राहत मिलेगी। 16 विशेषज्ञ चिकित्सक चिकित्सीय परामर्श देंगे। मरीजों को जांच के लिए कहीं बाहर नहीं जाना होगा। सारी सुविधा मिलेगी। परिसर में ही सस्ते दर पर दवा का केंद्र अमृत फार्मेसी होगा। 15 इमरजेंसी बेड के अलावा मरीजों के साथ साथ स्वजनों के बैठने के लिए एक बड़ा प्रतीक्षा हाल बनकर तैयार है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर