Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coal India में नौकरी का बंपर मौका, वैधानिक पदों में है काफी रिक्तियां; अब साल में दो बार होगा माइनिंग सरदार के लिए एग्‍जाम

कोल इंडिया में वैधानिक पदों में काफी रिक्तियां है। माइनिंग सरदार के पद के लिए खान सुरक्षा महानिदेशालय साल में दो बार परीक्षा लेगी जिससे कि इस पद की कमी को पूरा किया जा सके। एक तो माइनिंग सरदार एक महत्वपूर्ण पद है। साथ में वैधानिक पदों पर भी काफी कमी है जिसके कारण सुरक्षा को लेकर भी दिक्कतें आ रही है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:50 AM (IST)
Hero Image
कोल इंडिया में वैधानिक पदों में है काफी रिक्तियां।

जागरण संवाददाता, धनबाद। खान सुरक्षा महानिदेशालय माइनिंग सरदार के लिए साल में दो बार परीक्षा लेगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। खान सुरक्षा महानिदेशालय के महानिदेशक प्रभात कुमार ने यह जानकारी साझा की। बताया कि कोल इंडिया में माइनिंग सरदार के लिए अब साल में दो बार परीक्षा ली जाएगी, ताकि इस पद की कमी को पूरा किया जा सके।

माइनिंग सरदार है एक महत्‍वपूर्ण पद

इस संदर्भ में कोल इंडिया के चेयरमैन के साथ चर्चा हुई है। माइनिंग सरदार एक महत्वपूर्ण पद है। वैधानिक पदों पर काफी कमी है, जिसके कारण सुरक्षा को लेकर भी दिक्कतें आ रही है।

उन्होंने कहा कि कोयला खान सुरक्षा पखवाड़ा मनाए जाने के पीछे उद्देश्य यह है हम हर क्षण सुरक्षा के प्रति सजग और जागरूक रहा जा सके। खदानों में सुरक्षा को लेकर कभी भी संतुष्ट नहीं होते हैं। क्योंकि हम प्रकृति के विरूद्ध कार्य करते हैं, ऐसे में हमेशा सजग रहना होता है। सामने नई चुनौती होती हैं।

कोयला सेक्‍टर में नई तकनीकों पर काम

खुली और भूमिगत खदानों में नई तकनीकी का उपयोग बढ़ रहा है। डस्ट कंट्रोल के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। पर्यावरण की क्षति को कम करते हुए उत्पादन करने पर जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी कोयला कंपनियों में खान सुरक्षा के बेहतर तकनीक करने को लेकर डीएमएस उनके साथ टेक्नोलाजी पर काम कर रही है। खासकर भूमिगत खदानों में सपोर्ट सिस्टम एवं ओबी डंपो के ढलान सहित अन्य कई तकनीक पर काम किया जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Jamshedpur News: एमजीएम में चार घंटे दर्द से तड़पती रही गर्भवती, पेट में ही शिशु की हो गई मौत; परिजन ने किया हंगामा

यह भी पढ़ें: New Dumka-Patna Train: 24 जनवरी से प्रतिदिन हंसडीहा होकर दुमका से पटना जाएगी ट्रेन, भागलपुर भी होगा स्‍टॉपेज; जानि‍ए टाइमिंग