Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2023: धनबाद डाकघर में मात्र दस रुपये में मिल रही एक स्‍पेशल चीज, सुनकर भाई-बहनों के खिले चेहरे

Dhanbad News राखी का त्‍योहार आने वाला है। ऐसे में भाई-बहनों के लिए इस त्‍योहार को खास बनाने के लिए धनबाद डाकघर की तरफ से एक अनूठी पहल की गई है। यहां मात्र दस रुपया में वॉटरप्रूफ लिफाफा ग्राहकों को उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसा इसलिए ताकि सावन के महीने में बहनों की राखियां पानी से भींग न जाए और सही-सलामत भाइयों तक पहुंच जाए।

By Rakesh Kumar MahatoEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 07 Aug 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
धनबाद डाकघर में राखी के लिए उपलब्‍ध वॉटरप्रूफ लिफाफा।

राकेश कुमार महताे, धनबाद। Dhanbad News: आधुनिक युग में भले ही चिट्ठी, अंतर्देशीय, पोस्टकार्ड भेजने का चलन खत्म सा हो गया है, लेकिन आज भी कई बहनें रक्षा बंधन पर दूर-दराज रह रहे भाइयों को रक्षा सूत्र भेजने के लिए डाक का इस्तेमाल कर रही हैं।

डाक भेजने की पुरानी प्रथा का अब भी चलन

ऐसे बहनों की राखियां समय पर सुरक्षित पहुंच सके, इसके लिए डाक विभाग ने अनूठी पहल की है। धनबाद डाकघर में मात्र दस रुपया में वॉटरप्रूफ लिफाफा ग्राहकों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

डाक विभाग की ओर से बहनों को राखियां डाक के माध्यम से भेजने का भी आग्रह किया जा रहा है ताकि वर्षों पुराने डाक विभाग को सेवा देने का मौका मिल सके। इसके अलावा डाक भेजने का पुराना चलन प्रथा जारी रहे, जो आजादी के समय में बेहर कारागार था।

जिले के डाकघरों में प्रतिदिन बिक रहे राखी के लिफाफे

यूं तो अब राखियां भेजने के कई विकल्प हैं, लेकिन अब भी डाकघर के माध्यम से राखियां भेजने का चलन जारी है। भाई-बहन के त्योहार रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है।

प्रतिदिन लगभग 50 लिफाफा की बिक्री हो रही है। सावन माह में राखियां भीग कर खराब ना हो इसके लिए वाटरप्रूफ लिफाफा उपलब्ध कराया जा रहा है।

लिफाफा समय पर पहुंचे इसके लिए डाक विभाग की विशेष तैयारी

प्रधान डाकघर में उपलब्ध राखी का लिफाफा केवल राखी भेजने के लिए ही बनाया गया है। लिफाफे के ऊपर में राखी की आकृति बनाई गई है, जो आकर्षक है। इन लिफाफों को टीडी व एनटीडी दो अलग-अलग पैकेट बनाकर भेजा जाएगा ताकि डाकिया को लिफाफा की पहचान करने में आसानी होगी और समय अनुसार पहुंचा पाएगा।

जिले के सभी डाकघरों में उपलब्ध है राखी का स्पेशल लिफाफा

झारखंड डाक परिमंडल ने आजादी का अमृत महोत्सव 75 वर्ष के बाद भी सरकार द्वारा भेजे गए राखी के लिफाफे जिले के सभी डाकघरों में ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं।

बताया गया कि भारतीय डाक विभाग सीधे जनता से जुड़ा हुआ है और रक्षाबंधन जैसे पावन पर्व पर अपने ग्राहकों को उनके रिश्तेदारों से जोड़ने के लिए विशेष पहल की गई है। गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी राखी के लिफाफे ग्राहकों को देने के लिए अलग से काउंटर लगाया गया है।

त्योहार तक दो हजार अधिक लिफाफा बिकने की उम्मीद

राखी के त्योहार के काफी समय पहले से ही प्रधान डाकघर में उपलब्ध राखी का लिफाफा बिकने से ग्राहकों में खुशी है। हीरापुर के सुनील सिंह जो सोमवार को राखी का लिफाफा खरीदने के लिए आए।

वह एक साथ पांच लिफाफा खरीदें। उन्होंने बताया कि दूर रह रहे भाई बहन को भेजने के लिए डाक विभाग की सराहनीय कार्य है। गत वर्ष भी राखी का लिफाफा दिल्ली भेजा गया था, जो समय से पूर्व पहुंचाया गया था।

जिले के डाकघरों में कितना राखी का लिफाफा उपलब्ध

बताया गया कि गत वर्ष 1493 पीस राखी का लिफाफा डाक विभाग को प्राप्त हुआ था। इसमें 964 की बिक्री हुई थी। इस वर्ष धनबाद प्रधान डाकघर में प्रतिदिन लगभग 50 लिफाफे की बिक्री हो रही है। इसके अलावा, झरिया को डाकघरों के लिए एक सौ पीस, कतरास के डाकघरों के लिए एक सौ पीस, निरसा 50 पीस, गोविंदपुर 50 पीस राखी का लिफाफा भेजा गया है।

राखी का वाटरप्रूफ लिफाफा जिले के सभी डाकघरों में उपलब्ध हैं। समय पर पहुंच सके इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। अपने राज्य के अलावा दूसरे राज्य और दूसरे देश भेजने के लिए भी व्यवस्था है। इसके लिए अलग से चार्ज लगेंगे- उत्तम कुमार सिंह, वरिष्ठ डाक अधीक्षक धनबाद।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें