Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धनबाद रेल स्‍टेशन को वर्ल्‍डक्‍लास बनाने की है तैयारी, ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ने से लेकर कोच रेस्‍टोरेंट तक की मिलेगी सुविधा

धनबाद रेलवे स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। नए साल से काम शुरू हो जाएगा। इस लगभग 500 करोड़ के प्रोजेक्ट को रेलवे बोर्ड के समक्ष पेश किया जाना है। बोर्ड में प्रेजेंटेशन के बाद प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिलते ही काम शुरू होगा। इस दौरान कोच रेस्‍टोरेंट स्‍टेशन रोड का भी निर्माण कराया जाएगा। ट्रेनों की भी गति बढ़ेगी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 27 Dec 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
नए साल में शुरू होगा धनबाद रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का काम।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने का काम नए साल से शुरू हो जाएगा। लगभग 500 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए रेलवे बोर्ड के समक्ष प्रेजेंटेशन की प्रतीक्षा की जा रही है। बोर्ड में प्रेजेंटेशन के बाद प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिलते ही काम शुरू होगा। यह बातें मंगलवार को रेल अधिकारियों ने कही।

हावड़ा-नई दिल्‍ली रूट पर बढ़ेगी ट्रेनों की स्‍पीड

उन्होंने कहा कि ट्रेनों की गति बढ़ाने और उनके सुरक्षित परिचालन के लिए हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग के धनबाद से मानपुर के बीच रेलवे फाटकों को बंद कर अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है।

इस वित्तीय वर्ष में रेल मंडल के 20 फाटकों को बंद कर अंडरपास निर्माण का लक्ष्य है। इससे वर्तमान में 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलनेवाली ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे चलाना भी संभव हो सकेगा।

डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने बताया कि पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर में आयोजित 68वें रेल सप्ताह समारोह में धनबाद रेल मंडल को जीएम ओवरआल एफिशिएंसी अवार्ड समेत 19 शील्ड मिले हैं।

19 विभागों के शील्ड को प्रदर्शित भी किया गया। एडीआरएम इंफ्रा अमित कुमार, सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार, सीनियर डीपीओ अजीत कुमार व अन्य उपस्थित थे।

कोच रेस्‍टोरेंट खोलने की भी है तैयारी

पुराना बाजार रेलवे फाटक के पास खुलेगा कोच रेस्टोरेंट सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार ने बताया कि नए साल में धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर पर कोच रेस्टोरेंट खुलेगा।

इसके लिए डीएवी स्कूल के ठीक सामने खाली मैदान और पुराना बाजार रेलवे फाटक के पास की सड़क के पास खाली जमीन का चयन किया गया है।

25 मीटर लंबी रेलवे ट्रैक के ऊपर कोच खड़ी होगी और उसी के अंदर रेस्टोरेंट होगा। स्टेशन रोड पर हर दिन होनेवाली ट्रैफिक समस्या के लिए रेलवे जिला प्रशासन से सहयोग लेगा।

रेल अधिकारियों ने कहा कि समय-समय पर जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर सुधार किया जाता है। उन्होंने कहा कि धनबाद स्टेशन के विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट में स्टेशन रोड भी शामिल है। प्रोजेक्ट पूरा होते ही स्थायी समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: नए साल में फिर चलेगी धनबाद-चंद्रपुरा पैसेंजर, 15 जून 2017 को कर दिया गया था बंद; जानें इसकी नई समय सारिणी

यह भी पढ़ें: जेल में रहकर करोड़ों की कमाई! अपने सेल में बैठै-बैठे अमन कारोबारियों से करता था वसूली, हर महीने एक करोड़ की रंगदारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर