Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धनबाद : बस्ताकोला में हाइवा से बालू गिरवा रहा था युवक, 11 हजार वोल्ट का तार गिरने से जला

झारखंड के धनबाद जिले में अवैध बालू खनन का धंधा फलफूल रहा है। शनिवार को एक दर्दनाक घटना से इस बात का खुलासा हो गया। दरअसल यहां बालू लदे एक हाइवा पर बिजली का तार टूटकर गिर गया। ऐसे में करंट की चपेट में आकर एक युवक की मौत होने पर अवैध खनन की बात सामने आ गई। युवक का शरीर धू-धूकर जल गया।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sun, 17 Sep 2023 12:34 PM (IST)
Hero Image
धनबाद : बस्ताकोला में हाइवा से बालू गिरवा रहा था युवक, 11 हजार वोल्ट का तार गिरने से जला

संवाद सहयोगी, धनसार (धनबाद)। नदियों से नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने बालू खनन पर रोक लगाई है। बावजूद डंके की चोट पर नदियों से खनन भी हो रहा, बालू का अवैध परिवहन भी।

यह सच एक बार फिर तब उजागर हुआ जब बस्ताकोला पंचायत भवन के समीप शुक्रवार की रात हाइवा से अवैध बालू गिराया जा रहा था। तभी उसका डाला 11 हजार वोल्ट के करंट प्रवाहित तार से टकराया।

तार टूटकर बालू गिरवा रहे 35 साल के कामदेव यादव पर गिरा। देखते ही देखते वह धू-धू कर जलने लगा। उसकी जान चली गई। युवक को जलते देख आसपास के लोग दौड़े।

भाजपा नेता रिंकू शर्मा ने बिजली विभाग को सूचना देकर बिजली कटवाई। इसके बाद कामदेव को उठाकर अस्पताल भेजा। वहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

कामदेव धनबाद के ठाकुर कुल्ही में रहता था। वह हाइवा से बालू गिराने आया था। बस्ताकोला में इसका धंधा संजय नामक युवक कर रहा है।

यह भी पढ़ें : विश्वकर्मा योजना : देश के 70 स्थानों पर लॉन्च होगी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम, PM दिल्ली में करेंगे शुरूआत

..और घटना के बाद बदल गया हाइवा का नंबर

बालू के अवैध कारोबार में लगे हाइवा में फर्जी नंबर प्लेट लगाई जाती है। बस्ताकोला में बालू लेकर हाइवा में भी फर्जी नंबर प्लेट थी। जब हाइवा आया तब उसमें जेएच 10 एटी-8607 नंबर लिखा था।

हादसे के बाद झरिया थाना की पुलिस पहुंची। हाइवा को जब्त कर बस्ताकोला टीओपी ले गई। तब तक बालू तस्करों के गुर्गों ने हाइवा के आगे लगी नंबर प्लेट हटा दी।

उसके नीचे बंपर में जेएच 09 वाइ-1344 नंबर अंकित दिख रहा था। इसी के ऊपर नंबर प्लेट लगाई गई थी। जब्त हाइवा में केवल आगे नंबर था।

यह भी पढ़ें : डेंगू पर जिला प्रशासन सख्त : अस्पतालों को दी चेतावनी; कार्ड टेस्ट की कीमत भी तय, फोन पर पूछना होगा मरीज का हाल

पुलिस ने कहा- जांच हो रही

भाजपा नेता रिंकू शर्मा का भी कहना है कि जब घटना हुई, तब हाइवा का नंबर कुछ और था, बाद में उसे बदल दिया गया। झरिया थाना प्रभारी संतोष सिंह ने बताया कि फर्जी नंबर प्लेट की जांच हो रही है।