Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक से भैंस को लगी ठोकर तो चरवाहों ने आदिवासी छात्र को पीटकर मार डाला, घटना के विरोध में लोगों ने किया सड़क जाम

हंसडीहा थाना क्षेत्र के ठाड़ी गांव के समीप रविवार की देर शाम फुटबॉल मैच देखकर लौट रहे एक नवयुवक की चरवाहों ने पीट-पीटकर हत्‍या कर ली। मृतक की पहचान आदिवासी छात्र आनंद लाल सोरेन के रूप में हुई है। वह पोडै़याहाट स्थित संत फ्रांसिस स्कूल में दसवीं का छात्र था। हत्‍या के विरोध में सोमवार को लोगों ने चक्‍का जाम किया।

By Rohit Kumar MandalEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 25 Oct 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
हसडीहा थाना के कुरमाहाट में आक्रोशित भीड़ को समझाते पुलिस पदाधिकारी

संवाद सहयोगी, हंसडीहा (दुमका)। हंसडीहा थाना क्षेत्र के ठाड़ी गांव के समीप रविवार की देर शाम फुटबाल मैच देखकर वापस लौट रहे आदिवासी छात्र आनंद लाल सोरेन की चरवाहों ने लाठी डंडों से पीटकर निर्मम हत्या कर दी। बच निकले साथी ने तीन घंटे बाद स्वजन को फोन से घटना की जानकारी दी।

हत्‍यारों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे लोग

मौके पर पहुंची हसंडीहा थाना की पुलिस आनंद लाल को सीएचसी सरैयाहाट ले गई, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सोमवार को शव का पोस्टमार्टम कराया गया। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। हत्याराें की गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने पांच घंटे सड़क जाम रखा।

चरवाहों ने नवयुवक को उतार दिया मौत के घाट

मृतक के दो अन्य साथी ने पुलिस को बताया कि एक बाइक से तीन लोग रामगढ़  प्रखंड के मड़गामा फुटबाल मैच देखने गये थे।

मैच खत्म होने पर सभी एक साथ वापस लौट रहे थे। ठाड़ी गांव के समीप अंधेरा होने की वजह से बाइक विपरीत दिशा से आ रहे भैंसों के झुंड से टकरा गई।

भैंसों के साथ चल रहे चार चरवाहों ने उन लोगों पर लाठी डंडों से हमला कर दिया,  जिससे उसके साथी की मौत हो गई। मृतक के दोस्तों के फर्द बयान पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर हत्यारों की तलाश में जुट गई है।

यह भी पढ़ें: कोडरमा में गुपचुप खाने बीमार हुए 70 से अधिक बच्चे और महिलाएं, बढ़ सकती है मरीजों की संख्या; अलर्ट पर अस्पताल

पढ़ने-लिखने में काफी तेज था आनंद

मृतक आनंद लाल सोरेन पोडै़याहाट स्थित संत फ्रांसिस स्कूल में दसवीं का छात्र था। विद्यालय के उसके सह पाठियों और शिक्षकों के अनुसार आनंद लाल काफ़ी मेधावी व शांत स्वभाव का था।

वह विद्यालय के छात्रावास में रहकर पढ़ाई करता था और घटना से एक दिन पूर्व ही वह फुटबाल मैच देखने के लिए घर आया था।

विरोध में पांच घंटे किया सड़क जाम

आक्रोशित ग्रामीणों ने हत्यारों की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर सोमवार को हंसडीहा दुमका मुख्य मार्ग को कुरमाहाट में करीब पांच घंटे तक जाम किया। जाम की वजह से सड़क के दोनों किनारे पर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई। स्थिति को देखते हुए सरैयाहाट एवं जरमुंडी से अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया।

करीब पांच घंटे बाद एसडीपीओ अमोद नारायण सिंह, बीडीओ महेश्वर यादव, पुलिस निरीक्षक संजय सुमन, सरैयाहाट प्रभारी विनय कुमार एवं हंसडीहा प्रभारी जीतेन्द्र साहू ने मुखिया रामचंद्र हेमब्रम व भाकपा नेता शंभू मोहली की मदद से लोगों को समझा बुझा कर जाम हटवाया। ग्रामीणों ने पुलिस से हत्यारों की 48 घंटे के अंदर गिरफ़्तारी का लिखित आश्वासन भी लिया।

यह भी पढ़ें: Ranchi News: कुएं में डूब रहा था मासूम बेटा..., मां ने भी लगा दी छलांग; दोनों की दर्दनाक मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें