Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur-Dumka रेल लाइन दोहरीकरण का काम शुरू, अगले 2 साल में पूरा करने का लक्ष्य

Bhagalpur Dumka Rail Line Doubling भागलपुर दुमका रेल लाइन दोहरीकरण के लिए मिटटी जांच का काम शुरू कर दिया गया है। 112 किमी लंबी बनने वाली रेल लाइन में जहां ओवरब्रिज बनने हैं और ब्रिज का निर्माण होना है वहां सैंपल लिए जा रहे हैं। मिट्टी का सैंपल लेने के बाद जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। हंसडीहा के पास पिछले दो दिन से मिट्टी की जांच चल रही है।

By Anoop Kumar Srivastava Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 21 Jul 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
हंसडीहा में मिट्टी जांच करते मशीन। फोटो- जागरण

संवाद सहयोगी, हंसडीहा (दुमका )। Bhagalpur Dumka Rail Line Doubling भागलपुर से दुमका के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण के प्रारंभिक सर्वे के बाद अब मिटटी जांच का काम रेलवे ने शुरू कर दिया है। लगभग 112 किलोमीटर की बनने वाली रेल लाइन में जहां-जहां ओवरब्रिज बनने हैं और ब्रिज का निर्माण होना है, वहां मिट्टी की जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं।

नमूनों को जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। इसकी रिपोर्ट आने के बाद रेल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

हंसडीहा में रेलवे फाटक के पास चल रही जांच

हंसडीहा में रेलवे फाटक के नजदीक दो दिन से जांच चल रही है। टेस्टिंग करने वालों के मुताबिक, इस स्थान पर ओवरब्रिज का भी निर्माण होना है। हाइवे की सड़क ऊपर से निकल जाएगी, नीचे से रेलवे लाइन ले जाई जाएगी। रेलवे के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की तरफ से भेजे गए लोकेशन पर स्वायल टेस्टिंग किया जाना है।

भागलपुर से रामपुरहाट वाया हंसडीहा, दुमका सिंगल लाइन ट्रैक

गौरतलब है कि भागलपुर से रामपुरहाट वाया हंसडीहा, दुमका अभी रेलवे की सिंगल लाइन ट्रैक है। इस रूट पर ट्रेनों की बढ़ती संख्या के साथ मालगाड़ी के परिचालन में वृद्धि के कारण एक्सप्रेस ट्रेन का पास कराने के लिए लोकल ट्रेन को छोटे स्टेशनों पर रोक दिया जाता है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है।

रेलवे ने भागलपुर से दुमका व रामपुरहाट से दुमका के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण को मंजूरी दी है। बताया जाता है कि दो साल के अंदर लाइन दोहरीकरण के कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें- 

महादेवशाल धाम में रुकेंगी 18 ट्रेनें, श्रावणी मेले को लेकर रेलवे का फैसला; देखें पूरी डिटेल

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज! झारखंड में यहां रुकेगी Ispat Express, इस वजह से लिया गया फैसला