Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CGL Exam Fraud: सीजीएल परीक्षा पास कर नौकरी करनी है तो दीजिए 2.5 लाख! ऐसा कहने वाले से रहें सावधान

CGL Exam Fraud झारखंड में सीजीएल परीक्षा में धांधली के मामले सामने आए हैं। साइबर अपराधी अभ्यर्थियों को कम नंबर बताकर पास कराने और नौकरी दिलाने के नाम पर 2.5 लाख रुपये तक की मांग कर रहे हैं। सावधान रहें और किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की सूचना तुरंत पुलिस को दें। इस आलेख को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि कैसे साइबर ठग लोगों को झांसे में लेते हैं।

By Anoop Kumar Srivastava Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 03 Oct 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
सीजीएल परीक्षा पास कराने के लिए कॉल कर रहे साइबर ठग।

अनूप श्रीवास्तव, दुमका। किसी भी तरह की होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में साइबर ठगों की दखल कोई नई बात नहीं है। अब इन लोगों ने 21 व 22 सितंबर को हुई सीजीएल परीक्षा में कथित रूप से एंट्री कर ली है।

खुद को जेपीएससी का कंप्यूटर ऑपरेटर बताकर साइबर अपराधियों ने उन लोगों को निशाना बना शुरू कर दिया है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए हैं। अपराधी कम नंबर बताकर पास करने और नौकरी दिलाने के नाम पर ढाई लाख रुपये तक की मांग कर रहे हैं।

साइबर ठग ने कॉल करके क्या कहा?

इसमें आधा पैसा तत्काल और बाकी का इंटरव्यू के समय मांगा जा रहा है। गुरुवार को खुद को झारखंड लोक सेवा आयोग का डाटा कंप्यूटर ऑपरेटर प्रखर बताकर साइबर अपराधी ने रामेश्वर भोपाई को कॉल किया।

कहा कि आपने इस बार परीक्षा दी है। क्या आपका पेपर अच्छा नहीं गया। मेरे पास कंप्यूटर पर एक लिस्ट आई है, जिसमें आपके नंबर कम हैं और आप असफल हो रहे हैं। फिर कहा-अभी भी आपके पास समय है। अभी इंटरनेट पर सूची अपलोड नहीं हुई है।

आपको योगदान की गारंटी देते हैं। आप कुछ देना चाहते हैं या फिर फिर से परीक्षा देना चाहते हैं। रामेश्वर ने पूछा कि क्या करना होगा। बताया कि केवल ढाई लाख रुपया लगेगा। आपने पुलिस, फाइनेंस, प्रशासनिक व लेबर सर्विस का आप्शन डाला है।

ऐसा रैंक देंगे कि किसी एक में सर्विस तय है। फिर कहा कि पहले आधा पैसा आनलाइन देना होगा और उसके बाद बाकी पैसा इंटरव्यू के समय देना होगा। इच्छुक हैं तो आधे घंटे में इसी नंबर पर कॉल कीजिए।

ठग के पास था परीक्षार्थी का पूरा विवरण

साइबर अपराधियों ने परीक्षा देने वाले अधिकांश लोगों का पूरा विवरण हासिल कर लिया है। घर का पता से लेकर माता पिता का नाम, जन्मतिथि और किस भाषा में परीक्षा दी है, इसकी पूरी जानकारी है। शहर के कई लोगों का कहना है कि उनके पास से लगातार इसी तरह के फोन आ रहे हैं।

लोगों को झांसे में लेने के लिए साइबर अपराधी हर हथकंडे अपना रहे हैं। लोगों को उनकी बातों में नहीं आना है। फोन आने के बाद उसका सत्यापन जरूरी है। इस तरह की कॉल को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। सजगता ही इसका उपाय है। - पीतांबर सिंह खेरबार, एसपी, दुमका

यह भी पढ़ें

Home Guard Scam: गृह रक्षा वाहिनी में फर्जीवाड़ा, 14 साल बाद कागज पर जिंदा हो गया गृहरक्षक राम पाहन; करने लगा ड्यूटी

गर्लफ्रेंड के साथ डकैतों का सरगना गिरफ्तार, छत्तीसगढ़ में ज्वेलरी शॉप से उड़ा लिए थे 2.40 करोड़ के गहने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें