Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2023: अयोध्या की तर्ज पर दुमका के घाट होंगे रोशन, लगाए जाएंगे 200 SRP-लेजर लाइट; छठ को लेकर तैयारियां तेज

Chhath Puja 2023 दुमका में इस बार अयोध्या की तर्ज पर छठ घाट सजाने की तैयारी चल रही है। इसे लेकर दूसरे राज्य से एसआरपी और लेजर लाइटें मंगवाई जा रही है। लाइटें घाट के चार किलोमीटर के दायरे में लगाए जांएगे। घाट की सुंदरता के लिए आठ जगहों से लाइटिंग बुक किया गया है। इसे लेकर कमेटी की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई है।

By Rajeev RanjanEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 14 Nov 2023 06:56 PM (IST)
Hero Image
बड़ाबांध छठ घाट तालाब का मुआयाना करती प्रशासनिक टीम

राजीव, दुमका। इस बार अयोध्या की तर्ज पर बड़ा बांध छठ घाट को सजाने की तैयारी है। इसके लिए दुर्गापुर और कोलकाता से 200 एसआरपी और लेजर लाइटें मंगवाई जा रही है, जबकि छठ घाट के चार किलोमीटर दायरे में शहर के विभिन्न हिस्सों को आकर्षक लाइटिंग से सजाया जाएगा।

इसके लिए आठ जगहों से लाइटिंग बुक किया गया है, जिसमें दुमका के अलावा कोलकाता, चंदन नगर, दुर्गापुर, नाला और आसनसोल का नाम शामिल है। इन लाइटों को कुमारपाड़ा से लेकर केंद्रीय कारा, शिवपहाड़, टीन बाजार के आस-पास के हिस्सों में लगाया जाएगा।

19 नवंबर की शाम में जागरण का आयोजन किया गया है, जिसके कलाकार कोलकाता और आसनसोल से आ रहे हैं। इसके अलावा नीलोत्पल मृणाल भी मंच पर विराजमान रहेंगे।

फंड की कमी पर नगर परिषद ने किए हाथ खड़े

नगर परिषद ने फंड की कमी का हवाला देकर छठ घाट तालाबों के रंग-रोगन के काम से मुंह मोड़ लिया है। इतना ही नहीं, घाटों की सफाई कराने का जिम्मा भी समिति के कंधों पर ही है। समिति अभी सफाई करने वाले मजदूरों का खर्च वहन कर रही है और बाद में इसका भुगतान नगर परिषद के जरिए होगा।

हालांकि, बड़ाबांध छठ समिति के सचिव राम मंडल का कहना है कि पिछले साल का ही 60 हजार रुपये बकाया है, जिसका नगर परिषद को भुगतान करना चाहिए। हर साल की तरह इस बार भी छठ घाट को आकर्षक व खूबसूरत बनाया जा रहा है।

श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसका खास ध्यान रखा जाएगा। साफ-सफाई से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं छठ व्रतियों को मुहैया कराई जाएगी।

प्रशासनिक टीम ने छठ घाटों का लिया जायजा

अनुमंडल पदाधिकारी कौशल कुमार और प्रशिक्षु आईएएस व नगर परिषद की विशेष कार्यपालक पदाधिकारी प्रांजल ढ़ाढा ने मंगलवार को छठ घाटों का मुआयना किया और समिति के सदस्यों से सुरक्षा के मद्देनजर कई बिंदुओं पर चर्चा की।

इस दौरान बड़ा बांध छठ घाट तालाब का जायजा लेने पहुंची प्रशासनिक की टीम ने समिति के सदस्यों को विशेष तौर पर सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित करने को कहा। वहीं, एसडीओ कौशल कुमार के स्तर से समिति के सदस्यों को दिए गए कुछ निर्देश पर समिति के सदस्यों ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

एक नाव और एक मोटर वोट की व्यवस्था

सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा बांध तालाब में एक नाव व एक मोटर वोट की व्यवस्था समिति की ओर से किया गया है। इसके अलावा बैरिकेडिंग की भी व्यवस्था की गई है। छठ पर आतिशबाजी के लिए मशहूर पूजा समिति की ओर से इस साल पश्विम बंगाल के औरंगाबाद के आतिशबाजों को आमंत्रित किया है।

इस साल बड़ाबांध छठ पूजा समिति की ओर से भव्य व आकर्षक तरीके से छठ पूजा आयोजित किया जाएगा। इसके लिए तमाम तैयारियां तेज गति से चल रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा।- डॉ. तुषार ज्योति, अध्यक्ष, बड़ाबांध छठ पूजा समिति, दुमका

तकरीबन 21 लाख रुपये का बजट है। इस साल नगर परिषद का सहयोग नहीं के बराबर है। साफ-सफाई से लेकर रंग-रोगन व नाव की व्यवस्था का जिम्मा समिति के कंधे पर थोपा जा रहा है। पिछले साल के बकाया भी नगर परिषद ने भुगतान नहीं किया है।- राम मंडल, सचिव, बड़ाबांध छठ पूजा समिति, दुमका

तैयारियां चरम पर है। सफल आयोजन के लिए कई स्तर पर कमेटियां गठित की गई है। पूरी तत्परता से श्रद्धालुओं के लिए तमाम इंतजाम किए जाएंगे।- दीपक स्वर्णकार, बड़ाबांध छठ पूजा समिति, दुमका

यह हैं पूजा समिति की कमेटी

  1. संरक्षक- सांसद सुनील सोरेन, पूर्व मंत्री लुइस मरांडी, विधायक बसंत सोरेन, राधेश्याम वर्गा, प्रेम केशरी, श्यामल किशोर सिंह, महेशराम चंद्रवंशी
  2. उपाध्यक्ष- विक्रम पांडेय, प्रो. मनोज अम्बष्ट, रवि यादव, अजित भास्कर
  3. सह सचिव - राज वर्मा, मानस शेखर
  4. कोषाध्यक्ष - दीपक केवट, शशिकांत उपाध्याय

यह भी पढ़ें: Chhath Puja: लोक आस्था का महापर्व छठ की 17 नवंबर से होगी शरुआत, जानिए महिलाएं क्यों रखती हैं 36 घंटे का निर्जला उपवास

यह भी पढ़ें: भई दिल हो तो राजा जैसा! मोहल्‍ले में लगी आग में खुद को झोंक दिया, खुद की परवाह किए बगैर पड़ोसियों की बचाई जान