Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में भूकंप: आधी रात को हिली दुमका की धरती, घरों से बाहर निकले लोग, जानें रिक्‍टर स्‍केल पर कितनी रही तीव्रता

झारखंड की उपराजधानी दुमका में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। मंगलवार को तड़के 3.35 बजे तेज आवाज के साथ भूकंप से लोग दहशत में हैं। इस दौरान अपने-अपने घरों में चैन से सो रहे लोग अचानक धरती के हिलने के साथ घरों से बाहर निकल आए। चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। हालांकि इससे जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
दुमका में महसूस किए गए भूकंप के झटके।

जागरण संवाददाता, दुमका। झारखंड की उपराजधानी दुमका में मंगलवार को तड़के 3.35 बजे तेज आवाज के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के निदेशक डा.अभिषेक आनंद ने भूकंप होने की पुष्टि की है।

— National Center for Seismology (@NCS_Earthquake) October 30, 2023

यह भी पढ़ें: यहां के गुलाब जामुन के क्‍या ही कहने! खुद अटल बिहारी वाजपेयी भी कर चुके तारीफ, गाड़ी रोक स्‍वाद चखते हैं सेलेब्रिटीज

भूकंप के झटकों से दहशत में आए लोग

हालांकि, इससे किसी तरह की कोई हताहत की सूचना नहीं है। भूकंप के झटकों का एहसास होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल गए। भूकंप का केंद्र दुमका जिले से 24 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई पर था। 

हरियाणा में भी आए भूकंप के झटके

बीते कल यानी कि सोमवार को रात के करीब 9 बजकर 53 मिनट पर हरियाणा के झज्‍जर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। यहां भी भूकंप के इन झटकों से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई। 

यह भी पढ़ें: आलीशान ट्रेन कराएगी तीर्थ यात्रा: 11 दिनों में तिरुपति से लेकर रामेश्‍वर तक का कर सकेंगे दर्शन, टिकट पर भी है बड़ी छूट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें