Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Dumka-Patna Train: 24 जनवरी से प्रतिदिन हंसडीहा होकर दुमका से पटना जाएगी ट्रेन, भागलपुर भी होगा स्‍टॉपेज; जानि‍ए टाइमिंग

दुमकावासियों को अब पटना जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए जसीडीह जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने 24 जनवरी से दुमका से पटना के लिए एक्सप्रेस ट्रेन परिचालन को हरी झंडी दिखा दी है। यह ट्रेन 24 जनवरी से प्रतिदिन दुमका से पटना वाया हंसडीहा भागलपुर चलेगी। 13333/13334 दुमका पटना एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को लेकर रेलवे ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की है।

By Rohit Kumar Mandal Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 16 Jan 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
New Dumka-Patna Train: 24 जनवरी से प्रतिदिन हंसडीहा होकर दुमका से पटना जाएगी ट्रेन। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

संवाद सहयोगी, हंसडीहा (दुमका)। दुमकावासियों को अब पटना जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए जसीडीह जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने 24 जनवरी से दुमका से पटना के लिए एक्सप्रेस ट्रेन परिचालन को हरी झंडी दिखा दी है।

यह ट्रेन 24 जनवरी से प्रतिदिन दुमका से पटना वाया हंसडीहा, भागलपुर चलेगी। 13333/13334 दुमका पटना एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को लेकर रेलवे ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की है। शुरुआत 24 जनवरी से होगी। रेलवे की और से जारी अधिसूचना के अनुसार 24 जनवरी की सुबह इस नई ट्रेन की रेक दुमका पहुंचेगी।

उसी दिन दुमका से ट्रेन को पटना के लिए रवाना किया जाएगा। इस ट्रेन में साधारण और वतानुकूलित श्रेणी के कुल 22 कोच होंगे। ट्रेन की बुकिंग बुधवार से शुरू हो जाएगी। यह ट्रेन दुमका स्टेशन से दोपहर 2 बजकर 5 मिनट में खुलेगी। हंसडीहा से दोपहर 2.50 मिनट पर खुलेगी।

भागलपुर, किऊल के रास्ते रात 9:45 में ट्रेन पटना पहुंचेगी। पटना से यह ट्रेन रोजाना सुबह 6:40 बडे खुलेगी और दोपहर 12:43 में हंसडीहा और दोपहर 1 बजकर 30 मिनट में दुमका पहुंचेगी। इस ट्रेन का ठहराव बारापलासी, नोनीहाट, बाराहाट, सुल्तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, किऊल, बाढ़, बख्तियार और राजेंद्रनगर टर्मिनल में भी होगा।

हंसडीहा के रास्ते अयोध्या और डिब्रूगढ़ के लिए नई ट्रेन की घोषणा  जल्द 

हंसडीहा।  अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही दुमका जिले के नाम दो और दो नई ट्रेन की सौगात की घोषणा हो सकती है। दरअसल, रेलवे ने गोड्डा से वाया हंसडीहा, भागलपुर अयोध्या और देवघर से वाया हंसडीहा डिब्रूगढ़ के लिए दो नई ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है।

इसके लिए टाइम टेबल भी जारी किया जा चुका है। अगर, यह दोनों ट्रेन पटरी पर आती है तो दुमका जिले के निवासियों के लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं होगा। क्योंकि हंसडीहा स्टेशन दुमका जिले का ही अभिन्न अंग है।

साथ ही रेलवे इस रूट पर लगातार बढ़ रहे ट्रेन के दबाव को देख भागलपुर से रामपुरहाट वाया हंसडीहा, दुमका सिंगल रेल लाइन का दोहरीकरण भी करने जा रही है।

फिलहाल इसका सर्वे चल रहा है। 2027 तक रेलवे लाइन दोहरीकरण को पूरा किया जाना है। वहीं, देवघर से वाया हंसडीहा डिब्रूगढ़ नई ट्रेन चलने पर हंसडीहा स्टेशन से जंक्शन में अपग्रेड हो जाएगा।

यह भी पढ़ें -

'हेमंत सोरेन की अकड़ हुई कम...' बाबूलाल मरांडी ने ED की पूछताछ को लेकर CM पर साधा निशाना, कहा- 'चलो कहीं से तो हुई शुरुआत'

हेमंत सोरेन ने ईडी को 20 जनवरी को सीएम आवास बुलाया, ED जमीन घोटाला केस में करेगी पूछताछ