Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सितम्बर में मिल सकती है नई ट्रेन की सौगात

हंसडीहा पोड़ैयाहाट व आस-पास के ग्रामीणों को ट्रेन की सुविधा के लिए अब ज्यादा समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नवनिíमत हंसडीहा-पोड़ैयाहाट रेललाइन का निरीक्षण सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) अभय कुमार राय ने मंगलवार को सफलतापूर्वक कर लिया। अब जल्द ही निरीक्षण की रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय को भेजी जाएगी। नई दिल्ली से हरी झंडी मिलते ही पोड़ैयाहाट रेल मानचित्र के साथ जुड़ जाएगा। सीआरएस के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि सितम्बर में भागलपुर से पौड़ेयाहाट तक ट्रेन चलाने की स्वीकृति मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 30 Aug 2019 06:46 AM (IST)
Hero Image
सितम्बर में मिल सकती है नई ट्रेन की सौगात

हंसडीहा : पोड़ैयाहाट व आस-पास के ग्रामीणों को ट्रेन की सुविधा के लिए अब ज्यादा समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नवनिíमत हंसडीहा-पोड़ैयाहाट रेललाइन का निरीक्षण सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) अभय कुमार राय ने मंगलवार को सफलतापूर्वक कर लिया। अब जल्द ही निरीक्षण की रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय को भेजी जाएगी। नई दिल्ली से हरी झंडी मिलते ही पोड़ैयाहाट रेल मानचित्र के साथ जुड़ जाएगा। सीआरएस के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि सितम्बर में भागलपुर से पौड़ेयाहाट तक ट्रेन चलाने की स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद पोड़ैयाहाट के लोगों का दिल्ली व अन्य मार्गो की यात्रा के लिए जसीडीह व भागलपुर आकर ट्रेन पकड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी अभय कुमार राय हावड़ा से अपने विशेष इंस्पेक्शन स्पेशल कोच से हंसडीहा जंक्शन पहुंचे तो मालदा जोन के डीआरएम पीके मिश्र अपने विशेष सैलून से हंसडीहा जंक्शन पहुंचे थे। दोनों विशेष कोच में पूर्व रेलवे के कोलकाता मुख्यालय और मालदा डिवीजन के अन्य पदाधिकारी भी हंसडीहा पहुंचे थे। हंसडीहा जंक्शन पहुंचने के बाद अधिकारियों ने सबसे पहले स्टेशन प्रबंधक के कार्यालय पहुंच हंसडीहा-पोड़ैयाहाट रेलखंड पर ट्रेन चलाने के बारे में जानकारी ली। इसके बाद प्लेटफार्म का जायजा लेने के बाद अधिकारियों ने नई ट्रैक की विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके बाद ट्रॉली में बैठकर पोड़ैयाहाट तक बिछाई गई 14 किमी. रेलवेलाइन का निरीक्षण किया। सुबह ग्यारह बजे के करीब 11 ट्रॉली में बैठकर पूरी टीम हंसडीहा जंक्शन से निकल निरीक्षण के दौरान सेफ्टी (सुरक्षा) के हर पहलू की जांच की। रास्ते में गंगवारा हॉल्ट में सीआरएस ने काफी देर तक रेलवे तकनीकी अधिकारियों से चर्चा की। लाइन के बीच में पड़नेवाले मोड़, पुलिया, अंडर ब्रीज आदि पर रूककर देखा। स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, प्लेट फार्म, टॉयलेट आदि का निरीक्षण किया। सीआरएस ने रास्ते में लाइन में सेफ्टी के लिए लगाए गए सिग्नल को चेक किया। इसके अलावा ट्रेन आने पर कहां से घूमेगी। सेफ्टी के लिए सिग्नल कौन देगा। ट्रेन आने पर स्टेशन मास्टर व गार्ड कहा खड़े होंगे, सीआरएस ने अधिकारियों से चर्चा की। सीआरएस के साथ निरीक्षण टीम में सीईओ सुधीर अग्रवाल, रेल मुख्य अभियंता ट्रैक ए.के.सिंह, मालदा रेल मंडल प्रबंधक पी. के. मिश्र, एईएएन ए.के.मिश्र, पीडब्ल्यूआइ कंट्रक्शन हलधर प्रसाद, पीडब्ल्यूआइ आरके सिंह, भागलपुर एरिया मैनेजर आलोक कुमार, रेल यातायात निरीक्षक बीबी तिवारी, ब्रांच लाइन के यातायात निरीक्षक अभय कुमार सिन्हा के साथ कॉस्ट्रक्शन के पदाधिकारी मौजूद थे। ट्रॉली से निरीक्षण के बाद हंसडीहा वापसी में सीआरएस ने 110 किलोमीटर की रफ्तार से नई ट्रैक पर ट्रेन को चलाकर गुणवत्ता की जांच की। स्टेशन प्रबंधक निशित कुमार, उपस्टेशन प्रबंधक अमर कुमार, अभिषेक कुमार आदि मौजूद थे। गौरतलब है कि हंसडीहा से गोड्डा तक करीब 32 किलोमीटर तक बनने जा रहे इस नए रेललाइन में हंसडीहा से पोड़ैयाहाट तक 14 किलोमीटर तक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक का काम भी अगले छह महीने में पूरा करने की तैयारी है। यह रेल प्रोजेक्ट झारखंड का पहला वैसा प्रोजेक्ट है जो निर्धारित समय से पहले पूरा होने जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें