Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड से पीएम मोदी के खास मेहमान दिल्‍ली के लिए रवाना, गणतंत्र दिवस परेड में पहली पंक्ति में बैठने का मिलेगा मौका

गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने वाले परेड में झारखंड के सात परिवार शामिल होंगे। विशेष अतिथि होने के नाते इन्‍हें समारोह में आगे की पंक्ति में बैठने के लिए स्थान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में पहले रजिस्ट्रेशन होने से इन पांच परिवारों का चयन हुआ है। पहली बार इन लोगों को हवाई जहाज में यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita Sen Updated: Thu, 25 Jan 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस परेड में पीएम के विशिष्ट अतिथि होंगे झारखंड के सात परिवार।

संवाद सहयोगी, बासुकीनाथ (दुमका)। गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में होने वाले परेड में झारखंड के सात परिवार शामिल होंगे। इसमें दुमका जिला के जरमुंडी प्रखंड अंतर्गत पेटसार गांव के पांच परिवारों के दस सदस्यों को गणतंत्र दिवस में विशिष्ट अतिथि के रूप सम्मिलित होने का आमंत्रण भारत सरकार ने भेजा है। सरकार के बुलावे पर बुधवार को दिल्ली रवाना हुए।

रजिस्‍ट्रेशन से हुआ है पांच परिवारों का चयन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में पहले रजिस्ट्रेशन होने से इन पांच परिवारों का चयन हुआ है। इसमें आवेदक के साथ पत्नी एवं पति को साथ लाने का निर्देश सरकार से मिला था। पूरे झारखंड से कुल सात परिवारों का चयन हुआ है।

इसमें जरमुंडी के पेटसार से पांच परिवार, देवघर से एक परिवार एवं सरायकेला खरसावां से एक परिवार शामिल हैं। उप निदेशक एमएसएमई सुजीत कुमार की देखरेख में सातों परिवार को पेटसार से रांची एवं रांची से हवाई जहाज द्वारा दिल्ली ले जाया गया है।

जरमुंडी प्रखंड के पेटसार से दिल्ली के लिए रवाना होते पांच परिवार के 10 सदस्य।

समारोह में पहली पंक्ति में बैठने का मिलेगा मौका

इन विश्वकर्मा परिवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया गया है। विशेष अतिथि होने के नाते उन्हें आगे की पंक्ति में बैठने के लिए स्थान दिया जाएगा।

जरमुंडी के जिन परिवारों का चयन हुआ है, उनमें घनश्याम रजक पत्नी पुष्पा कुमारी, राजेश शर्मा पत्नी बेबी देवी, प्रीति देवी पति जितेंद्र कुमार शर्मा, नीलकंठ तत्वा पत्नी लोमनी देवी, दिलीप मिस्त्री पत्नी पूनम देवी शामिल हैं।

पहली बार हवाई जहाज से सैर करने का मिला मौका

बता दें कि प्रधानमंत्री ने विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ विश्वकर्मा पूजा के दिन किया था। पोर्टल चालू होते ही पेटसार में भाजपा नेता जयप्रकाश मंडल ने निशुल्‍क शिविर लगाकर लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया। इसका परिणाम हुआ कि इन पांच परिवारों को पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित होने का अवसर मिला है।

साथ ही पहली बार इन लोगों को हवाई जहाज में यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त हुआ है। इन परिवार के साथ-साथ गांव के लोगों ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ स्थानीय जयप्रकाश मंडल का भी आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें: झारखंड पुलिस की बहादुरी को सलाम: गणतंत्र दिवस पर 55 पुलिस अफसरों-जवानों को मिलेगा मेडल, देखें लिस्‍ट

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: चुनाव से पहले राज्यकर्मियों पर हेमंत सरकार मेहरबान, अब बिना जमीन बंधक रखे मिलेगा 60 लाख तक का होम लोन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर