Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भागलपुर-दुमका रेलखंड पर विद्युतीकरण का सर्वे

हंसडीहा भागलपुर-दुमका रेलखंड में विद्युतीकरण के लिए सर्वे का काम शुरु हो गया है। इसके तहत अभी प्रत्येक पांच किलोमीटर पर मिट्टी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। उसके बाद पोल और पाइलिग का काम होगा।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:19 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर-दुमका रेलखंड पर विद्युतीकरण का सर्वे

संवाद सहयोगी, हंसडीहा :

भागलपुर-दुमका रेलखंड में विद्युतीकरण के लिए सर्वे का काम शुरु हो गया है। इसके तहत अभी प्रत्येक पांच किलोमीटर पर मिट्टी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। उसके बाद पोल और पाइलिग का काम होगा।

भागलपुर से हंसडीहा के बीच मिट्टी का नमूना लिया गया। अभी हंसडीहा से दुमका के बीच मिट्टी का नमूना एकत्र किया जा रहा है। अगस्त 2020 तक काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अगर सब कुछ तय समय पर पूरा होता है तो 2020 के बाद इस सेक्शन पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन चलने लगेंगी। इसके लिए 304 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। सर्वे के लिए 50 लाख रुपया उपलब्ध करा दिया गया है। किऊल-भागलपुर सेक्शन पर विद्युतीकरण के बाद इलेक्ट्रिक इंजनवाली ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। विद्युतीकरण के तीसरे चरण में भागलपुर से दुमका के बीच 74 किलोमीटर में भी अब कार्य शुरु हो चुका है।

यह रेलखंड रेलवे की प्राथमिकता में है। रेलवे के इंजीनियर की मानें तो कोर को यह निर्देश मिला है कि किऊल से भागलपुर के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद अब दुमका लाइन का भी सर्वे जल्द पूरा करें। रेलवे की नजर में यह लाइन माल ढुलाई के लिए उपयुक्त है। इसलिए हावड़ा से भागलपुर के बीच दुमका रूट में माल गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

फिलहाल इस सेक्शन में पैसेंजर ट्रेन को भागलपुर से दुमका जाने में करीब साढ़े चार घंटा और एक्सप्रेस ट्रेन को साढे़ तीन घंटे का समय लग रहा है। विद्युतीकरण होने के बाद भागलपुर से दुमका जाने में करीब दो घंटे का समय लगेगा। विद्युतीकरण के बाद ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। हाल में ही हंसडीहा से गोड्डा नई रेललाइन का लिक भी जुड़ गया है। आनेवाले कुछ वर्षो में हंसडीहा से देवघर (मोहनपुर) नई रेल लाइन का लिक भी जुड़ जाएगा। जिसके चलते भागलपुर-दुमका सेक्शन व्यस्त रेलमार्गों में शामिल हो जाएगा। रेलवे हंसडीहा स्टेशन को जंक्शन का दर्जा भी लगभग दे चुका है, सिर्फ अधिकारिक घोषणा बाकी है। इस सेक्शन में भागलपुर से दुमका के बीच एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन होता है। जबकि भागलपुर से हंसडीहा के बीच एक पैसेंजर और दो डीएमयू ट्रेन का परिचालन होता है। पोड़ैयाहाट से दुमका तक चलनेवाली पैसेंजर ट्रेन भी हंसडीहा होकर ही चलती है। हावड़ा से भागलपुर के बीच चलने वाली कविगुरु एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी इसी सेक्शन में होता है। वर्जन

भागलपुर दुमका रेलखंड पर विद्युतीकरण के लिए सर्वे शुरू हो चुका है। हर पांच किलोमीटर पर मिटटी का नमूना एकत्र किया जा रहा है।

अमर कुमार, स्टेशन मास्टर, हंसडीहा स्टेशन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें