Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: जहरीली खुखड़ी खाने से आधा दर्जन बच्चों समेत 14 बीमार, एक-एक कर सभी करने लगे उल्‍टी, इलाज जारी

चिकन मटन को मात देने वाली खुखड़ी 1200 रुपये प्रति किलो से भी अधिक महंगी बिकती है। यह सब्‍जी झारखंड व इससे सटे छत्‍तीसगढ़ के जंगली हिस्‍सों में पाई जाती है। यह शरीर में इम्‍युनिटी को बढ़ाता है। साथ ही यह दिल की बीमारी किडनी और कैंसर के रोगों में कारगर है। हालांकि इसका इस्‍तेमाल तभी करना चाहिए जब इसकी अच्‍छे से पहचान हो।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 14 Aug 2023 10:34 AM (IST)
Hero Image
इसी जहरीली खुखड़ी को खाकर लोग बीमार पड़े।

संवाद सहयोगी, गढ़वा। गढ़वा जिला अंतर्गत डंडा थाना क्षेत्र की भिखही पंचायत अंतर्गत पपरवा गांव में रविवार की दोपहर जहरीली खुखड़ी खाने से छह बच्चों समेत 14 लोग बीमार हो गए।

घायल लोगों में ये हैं शामिल

बीमार लोगों में डंडा के प्रखंड प्रमुख आशा देवी के पति चंदन चौधरी, उनका 10 वर्षीय पुत्र प्रणव कुमार व सात वर्षीय रोहित कुमार तथा पुत्री 13 वर्षीय खुशबू कुमारी, गिरधारी चौधरी पिता स्व. खेला चौधरी, उनकी पत्नी पचिया देवी, पुत्र बिरजू चौधरी, पतोहू धनपति देवी, पोती 10 वर्षीय सुप्रिया कुमारी पिता बिरजू चौधरी, सात वर्षीय साक्षी कुमारी पिता सुनील कुमार चौधरी, सुकनी देवी पिता रामचंद्र चौधरी, रामलाल चौधरी की पत्नी सुषमा देवी एवं छह वर्षीय पुत्र ऋतिक कुमार एवं छठनी देवी पति मुखा चौधरी शामिल हैं।

सभी ने मिलकर खाई खुखड़ी की सब्‍जी

सभी बीमार लोगों का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। बीमार लोगों के स्वजनों ने बताया कि रविवार की सुबह गिरधारी चौधरी के घर के बच्चे बांसवाड़ी में उगी खुखड़ी को लेकर आए थे। इसके बाद उक्त खुखड़ी की सब्जी बनाई गई, जिसे गिरधारी चौधरी के परिवार के सभी सदस्यों ने तो खाया ही, अपने पड़ोस के एक-दो लोगों को भी खुखड़ी की सब्जी खाने के लिए दी।

सब्‍जी खाने के बाद सभी करने लगे उल्‍टी

रविवार के दिन करीब 11 बजे सभी लोगों ने खाने के साथ सब्जी खायी। भोजन करने के करीब डेढ़ घंटे बाद धनपति देवी को उल्टी होना शुरु हुआ। इसके बाद एक-एक कर 14 लोगों को उल्टी होने लगी।

तब आसपास के लोगों की मदद से सभी बीमार लोगों को आनन-फानन में सदर अस्पताल में लाकर भर्ती कराया गया। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा.अमित कुमार ने बताया कि बीमार लोगों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। आवश्यक जांच कराई जा रही है।

गौरतलब है कि खुखड़ी मशरूम की ही एक प्रजाति है। यह चिकन, मटन से भी महंगी बिकती है। इसकी कीमत लगभग 1200 रुपये प्रति किलो है। जंगलों में उगने वाले खुखड़ी को लोग मसालों के साथ खूब भुनकर चावन या रोटी के साथ खाते हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर