Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं रहे भगवान परशुराम का किरदार निभा रहे विनोद, सीता स्‍वयंवर के मंचन के दौरान आया हार्ट अटैक, दुनिया को कहा अलविदा

जानकी पुत्री माता सीता की स्‍वयंवर सभा चल रही थी। प्रभु श्रीराम ने धनुष तोड़ दिया। तभी परशुराम पहुंचे और जोर-जोर से चिल्‍लाते हुए कहने लगे- किसने तोड़ा धनुष? तभी वह एकाएक जमीन पर गिर जाते हैं। उन्‍हें उठाने का काफी प्रयास किया जाता है लेकिन कोई फायदा नहीं होता। फिर उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया जाता है जहां डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 19 Oct 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
नाटक के बीच दिल का दौरा पड़ने से व्‍यक्ति की मौत।

सुधीर कुमार, गढ़वा। कम उम्र में ही ह्रदय रोग किस तरह जानलेवा साबित हो रहा है, इसका जीवंत उदाहरण मंगलवार की रात गढ़वा जिले के डंडई में रामलीला के दौरान देखने को मिला।

सीता माता के स्‍वयंवर के दौरान पड़ा दिल का दौरा

स्टेज पर रामलीला का मंचन हो रहा था। रामायण के सीता स्वयंवर का प्रसंग था। धनुष टूटने के थोड़ी देर बाद स्वयंवर में भगवान परशुराम पहुंचते हैं। वह जोर-जोर से चिल्लाते हुए कहते हैं- धनुष को किसने तोड़ा? धनुष को किसने तोड़ा? जल्दी बताओ... जल्दी...।

इसी बीच अचानक अचेत होकर मंच पर गिर पडते हैं। पहले तो कलाकारों और दर्शकों ने समझा कि यह मंचन का हिस्सा है। कुछ देर नहीं उठते हैं, तो दूसरे कलाकर उनकी तरफ दौड़ते हैं। उठाने की कोशिश की जाती है। वह नहीं उठते हैं। इसके बाद नाटक का पर्दा गिर जाता है।

नाटक का मंचन

यह भी पढ़ें: सावधान! चलती ट्रेन से झपट्टा मार मोबाइल छीन भाग रहे बदमाश, कुछ समझने से पहले आंखों के सामने से हो रहे ओझल

अस्‍पताल में डॉक्‍टरों ने किया मृत घोषित

दरअसल, नवरात्र के मौके पर करके गांव में रात के समय रामलीला का मंचन हो रहा था। जनक पुत्री सीता के स्वयंवर के लिए धनुष यज्ञ होता है। स्वयंवर में भगवान राम धनुष को तोड़ते हैं। इसके बाद तमतमाते हुए गुस्से में भगवान परशुराम पहुंचते हैं।

परशुराम की भूमिका विनोद प्रजापति (40) निभा रहे थे। जब वह अचेत होकर गिर जाते हैं, तो नाटक का पर्दा गिरा दिया जाता है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृत्यु का कारण दिल का दौरा बताया गया।

विनोद प्रजापति की फोटो

अंतिम संस्‍कार में बड़ी संख्‍या में जुटे लोग

विनोद करके गांव के ही निवासी थे। वे झामुमो के पंचायत अध्यक्ष थे। वह पूरी तरह से स्वस्थ थे और सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे। उ

नकी मौत से हर कोई दंग रह गया। घटना की जानकारी मिलते ही झारखंड माटी कला बोर्ड के निवर्तमान सदस्य अविनाश देव, योगेंद्र प्रजापति, अनूप कुमार प्रजापति ने उनके घर पहुंचकर स्वजनों को ढांढस बंधाया।

हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। उनके अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें: जमीन विवाद की इतनी बड़ी सजा: बेटे के सामने पड़ोसियों ने मां को जिंदा जलाया, 90 फीसदी झुलसी महिला की हालत बेहद गंभीर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें