Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dumri By Election: महतो-मुस्लिम फैक्टर से झामुमो और आजसू में कांटे की टक्कर, अब देखना है किसने मारी बाजी

Dumri By Election डुमरी विधानसभा सीट के उपचुनाव में कल मतदान सम्‍पन्‍न हुआ। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। अब आठ सितंबर को मतगणना के बाद यह साफ हो जाएगा कि विधायक का ताज किसके सिर पर सजेगा। इस बार महतो-मुस्लिम फैक्टर से झामुमो और आजसू में कांटे की टक्कर है। अब बस चुनाव के परिणाम के आने का इंतजार है।

By Pramod ChaudharyEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
बेबी देवी और यशोदा देवी की फाइल फोटो।

प्रमोद चौधरी, गिरिडीह। Dumri By Election: डुमरी विधानसभा सीट के उपचुनाव में महतो व मुस्लिम फैक्टर ने झामुमो और आजसू के बीच कांटे की टक्कर के संकेत दे दिए हैं। चार बार विधायक रहे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद हो रहे उपचुनाव में उनकी पत्नी झामुमो की बेबी देवी को आइएनडीआइए ने प्रत्याशी बनाया। एनडीए से आजसू की यशोदा देवी चुनाव लड़ रही हैं।

महतो व मुस्लिम वोटरों को अपनी ओर खींचती पार्टियां

आजसू ने झामुमो के परंपरागत वोट महतो वर्ग में सेंधमारी की, परिवर्तन के सवाल पर। दूसरी ओर झामुमो मुस्लिम वोटरों को अपनी ओर खींचा।

एमआइएमआइएम के प्रत्याशी अब्दुल मोबिन रिजवी पिछले चुनाव में करीब 25000 वोट लाए थे। इस बार उनका ग्राफ झटका खाया है। इससे झामुमो को मजबूती मिली है। नतीजा झामुमो व आजसू के बीच सीधी टक्कर की स्थिति बनी है।

कल मतदान केंद्रों का कुछ ऐसा रहा हाल

सुबह के सवा दस बजे थे। चैनपुर के बूथ संख्या 66, 67 व 68 पर मतदान हो रहा था। मतदान कर निकले संदीप शर्मा ने बताया कि इलाके में केला और कमल के बीच ही टक्कर है। यशोदा देवी इसी क्षेत्र की हैं, इसलिए यहां उनका पलड़ा तो भारी होना ही है।

ग्यारह बजे पोरदाग के बूथ से सोम देवी वोट देकर निकलीं। बहू का इंतजार कर रहीं थी। बहू डॉली आइडी घर में भूल गई थी। वोट किसे दिया इस पर यही कहा, हम तो केला-कमल को जानते हैं।

12 बजे तक डुमरचुटियो बूथ पर 30 फीसद पोलिंग हो चुकी थी। यहां अल्पसंख्यकों की अच्छी संख्या है। वोट देकर निकले अब्दुल कयूम अंसारी कहते हैं, भइया इस बार ओवैसी नहीं। पिछले चुनाव की रणनीति अलग थी, इस बार अलग। जो विकास किया, उसी को वोट दिया।

असूरबांध बूथ पर जागेश्वर मिले, बोले- परिवर्तन की लहर है। बार-बार एक ही को क्यों? अब नावाडीह का प्रत्याशी नहीं चाहिए। महतो का वोट उनको पहले जैसा नहीं मिलेगा। न ओवैसी को पिछली बार जैसा समर्थन मिल पाएगा। इससे साफ है कि आजसू को महतो समाज का वोट मिला है, भाजपा के परंपरागत वोटर भी नहीं खिसके।

दूसरी ओर झामुमो के साथ भी अल्पसंख्यक पहले से ज्यादा जुड़ा है। झामुमो कार्यकर्ता तो कहते भी दिखे, भाई चुनाव तो निकल गया। वहीं आजसू भी यही दावे करती दिखी। हालांकि, अब आठ सितंबर को मतगणना के बाद स्पष्ट होगा, किसके सिर सजेगा ताज

बूथों से मतदान सामग्री तक परिवर्तन की बयार

चुनाव में अधिकांश बूथ स्कूलों में बनते हैं। स्कूल की दीवारों पर मतदाता, बूथ संख्या व अन्य जानकारी अंकित कर दी जाती है। इस बार चुनाव आयोग ने दीवार में लिखवाने की जगह फ्लेक्स का उपयोग किया।

इनको चुनाव के बाद हटा लिया जाएगा। मतदान से जुड़ी सामग्री पहले बड़े थैले में बूथ वार दी जाती थी। इस बार जरूरी सामग्री पैक कर दी गई।

50 फीसद राज्य मुख्यालय व शेष जिला स्तर पर मुहैया कराई गई। मंगलवार के मतदान में न सामग्री घटी न इस वजह से मतदान बाधित हुआ। भूरा व व सफेद कागज की आवश्यकता नहीं थी, इसलिए इस बार नहीं दिया गया।

मतदान कर्मियों को अनुपयोगी सामग्रियां नहीं दी गईं। पहली बार पूरे विस क्षेत्र के हर बूथ पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था थी। ये बदलाव शिक्षा सचिव सह चुनाव आयुक्त के रवि कुमार की वजह से हो पाया।

प्रशासन के इंतजाम आए काम

गिरिडीह उग्रवाद क्षेत्र है। पंचायत चुनाव हो या अन्य चुनाव, नक्सली पोस्टरिंग से लेकर धमाके तक कर देते हैं। इस उपचुनाव में उनकी एक नहीं चली। शासन-प्रशासन की तगड़ी व्यवस्था हर बूथ पर काम आई।

किसी पोलिंग पार्टी को उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षित पहुंचाने को न पैदल चलना पड़ा और न हेलिकाप्टर की सेवा लेनी पड़ी। यह उग्रवाद के अवसान का ही द्योतक रहा।

एसपी दीपक शर्मा ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण कराना बेहतर प्रशासनिक रणनीति का परिणाम रहा। इस बार तो बसों से बेखौफ कर्मी व जवान बूथों तक पहुंचे।

बीमार भोला कैथेडर टांग कर बूथ पहुंचे

जामतारा बूथ पर दोपहर बाद डीसी व एसपी जायजा लेने पहुंचे थे। वहां पहली बार वोट देने युवा भोला पोडय पहुंचे। वोट देकर निकल रहे थे तो डीसी की नजर उन पर पड़ी। पूछे क्या परेशानी है। क्या करते हैं, वोट दिए? तब भोला ने बताया कि बीमार हैं। आपरेशन हुआ है। फिर होगा।

डीसी ने मत का प्रयोग करने के उसके जज्बे को सराहा। डीसी ने भोला को हर संभव मदद करने का भरोसा भी दिया। सुरही बूथ पर व्हील चेयर के सहारे 80 वर्ष के बुजुर्ग घुमो महतो वोट देने पहुंचे थे। वे आइडी घर में भूल आए थे। वोटर लिस्ट में उनका नाम था। उनको वोट देने दिया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें