Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Crime: अश्लील वीडियो भेज कर लेते रिकॉर्डिंग, फिर भोले-भाले को बनाते ठगी का शिकार; पुलिस ने दी दबिश तो हो गया राजफाश

गिरिहीड में साइबर अपराध के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान पुलिस ने कार्रवाई कर फर्जी सिम सप्लायर समेत आठ साइबर अपराधियों को धर दबोचा है। वहीं आरोपितों के पास से बीस मोबाइल एक लैपटॉप 25 सिम चार एटीएम कार्ड एक पासबुक समेत अन्य सामान भी जब्त किया गया है। इसके बाद सभी को सदर अस्पताल में मेडिकल करा कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

By Prabhat Kumar Sinha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 26 Dec 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Crime: अश्लील वीडियो भेज कर लेते रिकॉर्डिंग, फिर भोले-भाले को बनाते ठगी का शिकार;

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। साइबर अपराध पर लगाम लगाने को लेकर साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व वाली पुलिस ने छापेमारी की। इस दौरान फर्जी सिम सप्लायर समेत आठ साइबर अपराधियों को दबोचने में कामयाब रही है।

आरोपितों में धनबाद जिले के टुंडी थाना क्षेत्र के कटरीरा मधरसा गांव निवासी 19 वर्षीय राहुल कुमार मंडल, 23 वर्षीय पवन मंडल व नीमटांड़ गांव निवासी 19 वर्षीय सतीश कुमार शामिल है।

वहीं, गिरिडीह जिले के बिरनी थाना क्षेत्र के खेदवारा गांव निवासी 19 वर्षीय दीपक कुमार, पड़रमनियां गांव निवासी 20 वर्षीय प्रेम कुमार मंडल, अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के जोरासिमर गांव निवासी 19 वर्षीय दिनेश कुमार मंडल, गावां थाना क्षेत्र के उपरैली कहुवाई गांव निवासी 19 वर्षीय मंटू कुमार साव व मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बुढ़ियाटांड़ गांव निवासी 21 वर्षीय रूपेश कुमार वर्मा शामिल हैं।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने क्या कहा

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने इसकी जानकारी मंगलवार को अपने कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में दिया। बताया कि प्रतिबिंब के माध्यम से साइबर अपराधियों के बारे में मिली सुराग के आधार पर साइबर डीएसपी की नेतृत्ववाली टीम ने गिरिडह व धनबाद जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में छापेमारी करते हुए इन्हें दबोचने में सफल रही है। इसमें कुछ की गिरफ्तारी शहर के बरगंडा में किराये के कमरे से की गई है।

इस तरह से बनाते थे ठगी का शिकार

एसपी ने बताया कि ये अपराधी पेाशण ट्रैकर के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के मोबाइल नंबरों पर कॉल कर मातृत्व लाभ की राशि उनके खाते में भेजने, बैंक अधिकारी बनकर खाता धारकों को एटीएम कार्ड बंद होने और केवाईसी कराने, आम लोगों को मोबाइल से अश्लील वीडियो भेज उसका रिकॉर्डिंग करते हुए ब्लैकमेल करने समेत अन्य तरीकों से झांसे में ले खाते से राशि पार कर देते थे।

पुलिस की टीम ने बीस मोबाइल, एक लैपटॉप, 25 सिम, चार एटीएम कार्ड, एक पासबुक, एक पैनकार्ड, एक आधार कार्ड समेत अन्य सामान जब्त किया है। सभी आरोपितों को प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद सदर अस्पताल में मेडिकल कराया फिर कोर्ट के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें: New Year पर घूमने का बना रहे प्लान तो यहां जाने पर कर सकते हैं विचार, मन मोह लेगी खूबसूरत वादियां; देखें तस्वीरें

ये भी पढ़ें: Jharkhand Crime: वाहन चोर गिरोह के खिलाफ पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, अब तक 15 बाइक बरामद; 6 चोरों को भी धर-दबोचा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें