Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: गिरिडीह में हाथियों का आतंक, घर-स्कूल तोड़ डाले... फसलों को भी रौंदा; ग्रामीणों में दहशत का माहौल

गिरिहीड के ग्रामीण जंगली हाथियों के आतंक से खौफ में हैं। डुमरी प्रखंड स्थित दक्षिण खंड की टेंगराखुर्द पंचायत के कुम्हैनीडीह व माकन गांव में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है और स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र को तोड़ दिया है। वहीं फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग की टीम हाथियों को भगाने में सफल नहीं हो पाई है।

By Ashish Kumar Bhagat Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 24 Dec 2023 09:54 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: गिरिडीह में हाथियों का आतंक, घर-स्कूल तोड़ डाले... फसलों को भी रौंदा

संवाद सहयोगी, डुमरी(गिरिडीह)। जंगली हाथियों के आतंक से डुमरी के ग्रामीण खौफ में हैं। हाथियों ने प्रखंड के दक्षिण खंड की टेंगराखुर्द पंचायत के कुम्हैनीडीह व माकन गांव में उत्पात मचाते हुए स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र को क्षतिग्रस्त कर दिया। फसलों को रौंद डाला है। दर्जन भर लोगों के घरों व फसलों को नुकसान पहुंचाया। दो-दो सरकारी स्कूल के भवन को तोड़ा।

हाथियों से बचाव को बंगाल के बांकुड़ा से दल पहुंचा है, लेकिन टीम हाथियों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने में सफल नहीं हो रही। टीम रात भर हाथियों को खदेड़ने में लगी रहती है, फिर भी गावों में पहुंचने से नहीं रोक पाती। वहीं, ग्रामीण रात-भर सहमे-सहमे रहते हैं। हाथियों ने शनिवार की रात पंचायत के टेंगराकला गांव में कई घरों को नुकसान पहुंचाया।

हाथियों ने कई घरों को पहुंचाया नुकसान

इस गांव के हरिदेव महतो का घर क्षतिग्रस्त कर दिया। रूपलाल महतो का मकान और खिड़की को तोड़ डाला। दो क्विंटल चावल और 50 किग्रा अरहर दाल चट कर गया। सीताराम महतो के घर का दरवाजा तोड़ कर एक क्विंटल चावल खाया और बर्बाद कर दिया। चेतलाल महतो का दरवाजा तोड़ दिया। मसोमात शनिचरिया देवी के 50 डिसमिल जमीन में लगी अरहर की फसल को बर्बाद कर मकान क्षतिग्रस्त कर दिया। लक्ष्मण महतो का मकान तोड़ दिया।

प्राथमिक विद्यालय का दरवाजा तोड़ खा गए चावल

हाथी इतने में भी नहीं रुके। कुम्हैनीडीह उक्रमित प्राथमिक विद्यालय का सात दरवाजा और खिड़कियों को तोड़कर तीन क्विंटल चावल खा गए। जबकि टेहडवा उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय का तीन दरवाजा तोड़ कर एक क्विंटल चावल खा गया। कुम्हैनीडीह आंगनबाड़ी केंद्र का दरवाजा खिड़की क्षतिग्रस्त कर दिया।

इसी तरह माकन निवासी हरखलाल महतो की 60 डिसमिल में लगी आलू की फसल बर्बाद कर दी गई। हाथियों का झुंड डेगागढ़हा व माकन के जंगल में विचरण कर रहा है।

सुबह घटना की खबर पाकर मुखिया जगदीश प्रसाद महतो ने मंत्री बेबी देवी को नुकसान की जानकारी दी। कहा कि प्रखंड के ग्रामीण के घर व और फसलों को हाथी रोज रात को नुकसान कर रहा है। हाथियों को अस्थाई रूप से ग्रामीण इलाकों से दूर रखने की मांग की। मंत्री ने डीएफओ से बात की।

निर्देश दिया कि हाथियों को भगाएं। डीएफओ का जवाब था कि बांकुड़ा से टीम आई है। भागने का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर पंसस मौजीलाल महतो, वार्ड सदस्य अर्जुन महतो, विद्यालय सचिव गंगाधर महतो, अध्यक्ष वासुदेव महतो ने हुए नुकसान का जायजा लिया।

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में लहराएगा 100 फीट ऊंचा महावीरी झंडा, हिंदू-मुस्लिम कारीगरों ने बीस दिन में तैयार की पताका

ये भी पढ़ें: झारखंड में जल्द होंगे अफसरों के तबादले, SDO से लेकर DC तक में फेरबदल के संकेत; एक ही जगह पर 3 साल से जमे अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर