Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव से पहले गिरिडीह की जनता को करोड़ों की सौगात, चंपई सोरेन के इस कदम से चमकेगी किस्मत!

मुख्‍यमंत्री चंपई सोरेन डेयरी प्लांट समेत कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखने गिरिडीह पहुंचे हुए हैं। उन्‍होंने यहां योगीटांड़ में 66.69 करोड़ की लागत से बनने वाले डेयरी प्लांट का उद्घान किया। आज झामुमो के 51वां स्थापना दिवस कार्यक्रम के अवसर पर सरकार ने गिरिडीह को 586.91 करोड़ की करीब 156 योजनाओं का तोहफा दिया। उन्‍होंने इस दौरान कहा कि बीते दो सालों में झारखंड का विकास हुआ है। रि‍ि

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
डेयरी प्लांट समेत कई विकास योजनाओं की आधारशिला रखने गिरिडीह पहुंचे चंपई सोरेन।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। झामुमो के 51वां स्थापना दिवस कार्यक्रम व 586.91 करोड़ की करीब 156 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सोमवार को गिरिडीह पहुंचे।

सीएम को गॉर्ड ऑफ ऑनर 

बोड़ो स्थित हवाई अड्डा में हेलिकॉप्टर से मुख्यमंत्री चंपई सोरेन पहुंचे, जहां उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा व एसपी दीपक शर्मा के अलावे बगोदर विधायक विनोद सिंह, पूर्व विधायक सरफराज अहमद, प्रो जय प्रकाश वर्मा, निजामउद्दीन अंसारी, जिलाध्यक्ष संजय सिंह सहित नेताओं ने उन्हें पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस दौरान गिरिडीह पुलिस की ओर से मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ आनर दिया गया।

मुख्‍यमंत्री ने डेयरी प्‍लांट का किया उद्घाटन

बोड़ो हवाई अड्डा से मुख्यमंत्री का काफिला सीधे गिरिडीह योगीटांड़ पहुंचा। यहां कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा 66.69 करोड़ की लागत से बनने वाले डेयरी प्लांट का शिलान्यास किया। करीब दस एकड़ भूमि पर डेयरी प्लांट बनाया। यहां से सीएम नगर भवन गए। वहां ऑनलाइन अन्य योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे।

— Champai Soren (@ChampaiSoren) March 4, 2024

गरीबों के साथ चलती है हमारी सरकार: सीएम

सीएम ने इस दौरान कहा कि दो साल में झारखंड में काफी विकास हुआ है। शिक्षा जरूरी है। हमारी सरकार गरीबों के साथ चलने वाली है। सरकार गरीबों के बारे सोचती है। भाजपा ने राज्य में लंबे समय तक राज किया, लेकिन कुछ नहीं दिया। यहां की बुनियादी जरूरतों के बारे में भाजपा कुछ नही कहती है। हमारी सरकार बुनियादी जरूरतों को पूरा कर रही है। जो डबल इंजन की सरकार नहीं कर पाई वह हमारी सरकार कर रही है। हर गरीब परिवार के साथ हमारी सरकार है।

हेमंत की योजनाओं से परिवार लाभान्वित: चंपई

नगर भवन में समारोह को संबोधित करते हुए सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार 2019 के दिसंबर महीना में हेमंत बाबू के नेतृत्व में बनी। डबल इंजन सरकार ने झारखंड के हित में काम नहीं किया।

यहां की खनिज संपदा पर उसकी नजर रही। झारखंड आंदोलन में भाजपा का कोई योगदान नहीं रहा। इस राज्य को सही दिशा में ले जाने के लिए हेमंत बाबू ने योजना बनाई। रोड में बहुत ज्यादा ध्यान दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के 15000 किमी रोड पर काम शुरू हो गया है।

हर परिवार के लिए रोटी, कपड़ा, मकान की बात शुरू की। पेंशन से सीमा हटाई गई। कानून बनाकर सभी को पेंशन देना शुरू किया गया। झारखंड के गांवों की स्थिति बहुत दयनीय है इसलिए हर परिवार को सर्वजन पेंशन योजना से लाभान्वित किया गया।

इस वजह से घटाई गई विधवा पेंशन से उम्र की सीमा

सीएम ने कहा, झारखंड पहला राज्य है, जहां कैंप लगाकर गांवों में जाकर योजनाओं का लाभ दिया गया। भगवान की लीला कोई नही जानता कब क्या होगा। इसलिए विधवा पेंशन से उम्र की सीमा घटाई गई। सबके लिए रोटी, कपड़ा ,मकान की बात कही। 20 लाख आवेदन अबुआ आवास के लिए आए हैं। सभी को आवास मिलेगा।

खेती और शिक्षा पर सरकार की पैनी नजर

किसानों के खेतों में सालों भर पानी पहुंचेगा तभी यूरिया का लाभ किसानों को मिलेगा। सरकार ने पाइप लाइन से खेतों में पानी पहुंचाना शुरू कर दिया है। असंगठित मजदूरों को संगठित कर उनका हक दिलाना है। छात्रवृत्ति को तीन गुना कर दिया है। पैसे के अभाव में किसी की पढाई नहीं रुकेगी।

सरकार गरीबों की भावना के अनुरूप काम कर रही है। माॅडल स्कूल शुरू किया गया है ताकि गरीब मजदूरों कै बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले। विपक्ष को झारखंड की उन्नति की चिंता नही रही। डबल इंजन की सरकार ने स्कूलों को बंद किया। 11 लाख राशन कार्ड रद्द किया। हमने 25 लाख राशन कार्ड बनवाया।

उन्‍होंने आगे कहा, हर निजी कंपनी में आदिवासी मूलवासी को 50 नौकरी देनी होगी। यह कानून बनाया। 30 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली देंगे। सभी के घरों में मीटर लगवाएंगे। यह आपकी सरकार है। गरीब के घर में दीया जलाने गए तो भाजपा वाले बर्दाश्त नहीं कर सके। बिना सबूत के हेमंत सोरेन को जेल भेजवा दिया। झामुमो के स्थापना दिवस समारोह में शिरकत करने पहुंची हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन। पहुंचीं गिरिडीह झंडा मैदान।

यह भी पढ़ें: झारखंड में अब इन विषयों की पढ़ाई में नहीं होगी परेशानी, जल्द ही 12वीं के शिक्षकों की होने जा रही है नियुक्ति

यह भी पढ़ें: ऑर्केस्‍ट्रा कलाकार के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म, नशीला पदार्थ खिला किया घिनौंना काम; बेहोशी की हालत में सड़क पर...

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।