Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गिरिडीह में कुएं की सफाई के दौरान जहरीले धुएं से मजदूरों का घुटा दम, तीन लोगों की मौत, एक की हालत गंभीर

जिले के देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद गांव में मंगलवार सुबह करीब 10 बजे सफाई के लिए कुएं में उतरे चार लोगों में से तीन की मौत जहरीली गैस से दम घुटने से हो गई। वहीं एक की हालत गंभीर है। मृतकों में महेश अबोध व सागर शामिल हैं।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Updated: Tue, 28 Jun 2022 02:11 PM (IST)
Hero Image
चार लोग कुएं की सफाई करने के लिए अंदर उतरे थे।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले के देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद गांव में मंगलवार सुबह करीब 10 बजे सफाई के लिए कुएं में उतरे चार लोगों में से तीन की मौत जहरीली गैस से दम घुटने से हो गई। वहीं एक की हालत गंभीर है। मृतकों में महेश, अबोध व सागर शामिल हैं। वहीं भिखारी विश्‍वकर्मा की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बताया जाता है कि चार लोग कुएं की सफाई करने के लिए अंदर उतरे थे। इस दौरान जहरीली गैस का रिसाव होने से इनका दम घुटने लगा। बेहोशी की हालत में चारों को कुएं से बाहर निकाला गया और इलाज के लिए आनन-फानन में इन्‍हें जमुआ अस्पताल भेजा गया। अस्पताल में तीन को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि चौथे व्‍यक्ति का इलाज चल रहा है।

मोटर चलाते ही बेहोश होने लगे चारों लोग

बताया जाता है कि बरवाबाद गांव निवासी गिरिजा विश्वकर्मा के घर के कुएं का पानी गंदा हो जाने की वजह से इसकी सफाई कराई जा रही थी। सफाई के दौरान पानी निकालने के लिए कुएं में डीजल पंप लगाया गया था। ग्रामीणों का कहना है कि पंप स्टार्ट करते ही चारों मजदूर बेहोश हो गए। इसके बाद गांव में अफरातफरी मच गई।

इसी गांव के रहनेवाले 30 वर्षीय महेश विश्वकर्मा और बिहार जमुई के खैरा थाना क्षेत्र के लालपुर गांव के रहनेवाले 30 वर्षीय सागर शर्मा व 32 वर्षीय अबोध शर्मा समेत चार व्यक्ति सफाई करने के लिए कुएं में उतरे थे। कुएं में ही कुछ नीचे पानी खींचने के लिए मोटर पंप लगा दिया गया था। इसी का धुआं मौत का कारण बना। बताया जाता है कि मृतक अबोध व सागर अपनी बहन के यहां वायरिंग का काम करने के लिए 19 मई को आए हुए थे और इसी दौरान कुएं की सफाई कर रहे थे। जब चारों नीचे बेहोश होने लगे तो सभी को एक-एक कर ऊपर लाया गया।

बेहोश भिखारी विश्‍वकर्मा भी बरवाबाद गांव के निवासी

गंभीर रूप से जख्‍मी भिखारी विश्‍वकर्मा भी बरवाबाद गांव का ही रहनेवाला है। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। वहीं स्वजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। गांव में मातम छाया हुआ है। घटनास्थल पर इंस्पेक्टर परमेश्वर समेत देवरी थाना की पुलिस टीम पहुंच चुकी है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए गिरिडीह लाया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें