Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अश्‍लील वीडियो कॉल के झांसे में आया शख्‍स, गंदे स्‍क्रीन शॉट से लड़की ने ऐसे बनाई लड़के की जिंदगी

गिरिडीह के संभ्रांत परिवार का एक आदमी सेक्‍सटॉर्शन का शिकार हो गया। उसे बीते चार दिन से इतना परेशान किया गया कि आखिरकार उसने कानून से मदद लेने की ठानी। इस शख्‍स को एक महिला का न्‍यूड वीडियो कॉल आया जिसके झांसे में आना उसकी गलती हो गई। बाद में उसे 21 हजार रुपयों के लिए परेशान किया जाने लगा।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 15 Feb 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
जिस नंबर से पीड़ित को काल आया उसके व्हाट्सएप डीपी की तस्वीर। सौ: पीड़ित।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। साइबर अपराध के तहत ठगी के अलग-अलग माध्यमों में से एक सेक्सटाॅर्शन के तहत न्यूड वीडियो काॅलिंग कर शहर के एक व्यक्ति को झांसे में लेकर चार दिनों से परेशान करने का मामला सामने आया है। इससे परेशान व्यक्ति ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर घटना के बारे में सारी जानकारी देते हुए उचित कार्रवाई की गुहार लगाई ताकि किसी और को ऐसे मामले से परेशान ना होना पड़े।

लड़के का निकाल लिया न्‍यूड पिक्‍चर

इस व्यक्ति की गलती बस इतनी है कि महिला की ओर से की गई न्यूड वीडियो काॅल को रिसीव करने के बाद उसकी न्यूड पिक्चर व बातों के झांसे में आ गया। उसने महिला की ओर से कही जाने वाली बातों पर अमल कर लिया और महिला ने उस व्यक्ति की भी न्यूड पिक्चर की स्क्रिन रिकार्डिंग व स्क्रीन शाॅर्ट लेकर रख ली।

सबसे मजेदार बात तो यह है कि गिरोह के सदस्य पुलिस पदाधिकारी के वेश में है। पुलिस दफ्तर का पूरा सेटअप तैयार रखकर एक पुलिस अधिकारी बनकर उल्टा पीड़ित को ही गिरफ्तार कर लेने की धमकी दे रहे हैं। मामला शहरी क्षेत्र से जुड़े एक मोहल्ले के रहने वाले एक संभ्रांत व्यक्ति से जुड़ा है।

महिला के झांसे में आकर शख्‍स ने कर दी बड़ी गलती

एसपी से मिलने के बाद बताया कि शनिवार की रात करीब 10:30 बजे एक महिला का वीडियो काॅल आया और जैसे ही जैसे रिसीव किया तो उधर से पूरी न्यूड अवस्था में महिला ने अपना पूरा शरीर दिखाना प्रारंभ कर दिया। इसके बाद पीड़ित को भी न्यूड होकर दिखाने बोली तो इन्होनें भी निजी अंग दिखा दिया।

इसी बीच महिला ने स्क्रिन रिकाॅर्डिंग कर ली। पुन: रविवार को दो बार काॅल आया तो रिसीव किया गया और वह न्यूड होकर शरीर दिखाने लगी। वह फिर विपरीत दिशा से पीड़ित को अपना शरीर दिखाने को बोली और इसी बीच फिर स्क्रीन रिकार्डिंग कर ली। इसके बाद पीड़ित को गाली गलौज करते हुए वीडियो वायरल करने व लाइफ बर्बाद करने की धमकी दी। पीड़ित ने डर से सारा वीडियो अपनी ओर से डिलीट कर दिया।

साइबर अपराधी ने पुलिस बनकर दी गिरफ्तारी की धमकी

इसी बीच बुधवार को पुलिस अधिकारी के वेश में सजे एक साइबर अपराधी का काॅल आया। कहा कि दिल्ली के रोहिनी थाना से गौरव मल्होत्रा बोल रहा हूं। वीडियो को डीलिट कर दो। उस महिला का लोकेशन ट्रेस कर लिया गया है और आगरा से दबोच ली जाएगी। वीडियो डिलीट नहीं करने पर महिला को दबोचने में परेशानी होगी।

इसके बाद उस पुलिस अधिकारी ने एक यू-ट्यूबर का नंबर दिया और कहा कि उस नंबर पर बात करते हुए 21 हजार रुपये देकर वीडियो डिलीट कराने बोला। ऐसा नहीं करने पर उल्टा पीड़ित को ही गिरफ्तार कर लेने की धमकी मिली।

दोबारा काॅल आने पर जब उससे बात की गई तो उसे साइबर अपराधी कह कर धमकी दी गई। इसके बाद वह पुन: पीड़ित को चेतावनी दिया कि तुम्हें अभी गिरफ्तार कर लेंगे। इसके बाद पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक दीपक शर्मा के पास जाने की बात कहते हुए फिर काल करने की बात कही।

इंसान की गलती का फायदा उठाते हैं साइबर अपराधी

इधर पीड़ित ने एसपी से मिलकर घटना से संबंधित सारी आपबीती सुनाई। एसपी ने इस मामले में मौके पर से ही प्रभारी साइबर डीएसपी से बात कर घटना से अवगत कराया।

इधर डीएसपी ने पीड़ित को कहा कि जिस भी नंबर से काॅल आया है उसे तत्काल ब्लाॅक कर दें और पुन: अगर परेशानी होती है तो सूचना दें।

आगे उस पर कार्रवाई की जाएगी। घबराने की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि इस प्रकार के कई मामले पूर्व में भी घटित हो चुके हैं और लोग झांसे में आकर ठगी के शिकार हुए हैं।

इधर एसपी ने अबाम लोगों से अपील की कि ऐसे फोन काल व वीडियो के झांसे में नहीं आएं। अतिरेक से बचें। साइबर अपराधी आम लोगों की गलती का ही फायदा उठाते हैं। इस मामले में पुलिस कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें: चिचाकी में अब आज से ही रुकेंगी तीन जोड़ी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें, उर्स मेले को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला

यह भी पढ़ें: Hemant Soren : हेमंत सोरेन 13 दिनों की रिमांड के बाद भेजे गए जेल, झामुमो कार्यकर्ता आज से निकालेंगे न्याय यात्रा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर