Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Naxalite Arrest: पुलिस के चंगुल में फंसा गिरिडीह का खूंखार नक्सली, एक लाख रुपये का था इनाम; हथियार भी बरामद

गिरीडीह का खूंखार नक्सली पुलिस के चंगुल में फंसा है। उनके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम रखा गया था। नक्सली का नाम लक्ष्मण बताया जा रही है। हालांकि पुलिस अभी तक गिरफ्तारी को लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं दे पाई है। गिरीडीह के कई थानों में नक्सली के खिलाफ दर्जनों मुकदमें दर्ज हैं। पुलिस आगे की कार्रवाई करने में जुटी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 12:29 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। गिरिडीह की पुलिस टीम ने एक लाख के इनामी नक्सली लक्ष्मण राय को गिरफ्तार किया है। वह पीरटांड़ प्रखंड के लेढ़वाटांड़ गांव का है। पुलिस उसे गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ कर रही है।

हालांकि, इस बारे में अधिकारी जानकारी देने से परहेज कर रहे हैं। बताया जाता है कि एसपी डा. विमल कुमार को इस संबंध में सूचना मिली थी। फिर डुमरी एसडीपीओ सुमित कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम व सीआरपीएफ 154 वीं बटालियन ने सघन अभियान चलाकर उसे लेढ़वाटांड़ से पकड़ा। उसके पास से हथियार भी मिले।

पूछताछ के दौरान मिले सुराग के आधार पर पुलिस छापेमारी कर रही है। सूत्रों की मानें तो लक्ष्मण नक्सली गतिविधि में सक्रिय था। वह अपने गांव पहुंचा था। वह 10 लाख के इनामी नक्सली रामदयाल महतो के साथ रहता था।

उस पर नक्सली घटनाओं में संलिप्तता को लेकर गिरिडीह के कई थानों में केस हैं। लेवी वसूलने, सरकारी भवनों को क्षति पहुंचाने, निर्माण में लगी मशीनों को क्षतिग्रस्त करने समेत अन्य आरोप हैं। पुलिस अभी उसकी गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं कर रही है। बताया जा रहा है कि पूछताछ पूरी होने के बाद ही इस मामले का खुलासा किया जाएगा।

फ्लिपकार्ट के कलेक्शन एजेंट को गोली मारकर नौ लाख लूटे

वहीं एक अलग घटना में सिंदरी (धनबाद) में पाथरडीह थाना क्षेत्र के चासनाला बी टाइप ऑफिसर्स कॉलोनी के समीप झरिया-सिंदरी मुख्य मार्ग पर रविवार को दिनदहाड़े अपराधियों ने दुस्साहसिक घटना वारदात हुई।

यहां दो बाइक पर सवार पांच अपराधियों ने रविवार की सुबह साढ़े 10 बजे स्कूटी से जा रहे सिंदरी निवासी कलेक्शन एजेंट मुकुल मिश्रा को गोली मारकर करीब नौ लाख रुपये लूट लिए। मुकुल फ्लिपकार्ट कंपनी में कलेक्शन मैनेजमेंट स्टाफ के रूप में कार्यरत है। वह 27 वर्ष का है।

स्थानीय लोगों ने घायल मुकुल को चासनाला सीएचसी पहुंचाया, जहां चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर उपचार के लिए एसएनएमएमसीएच धनबाद भेज दिया, जहां से भी उसे दुर्गापुर मिशन अस्पताल भेज दिया।

सिंदरी के व्यवसायी विकेश प्रसाद ने बताया कि उनके पास फ्लिपकार्ट की राशि कलेक्शन की फ्रेंचाइजी है। मुकुल मिश्रा उनका कलेक्शन एजेंट है।

मुकुल रविवार की सुबह धनबाद, बलियापुर, गोविंदपुर, भूली समेत छह जगहों से लगभग आठ लाख 94 हजार रुपये लेकर सिंदरी के एटीएम में जमा करने जा रहा था, तभी चासनाला के पास अपराधियों ने उसपर हमला कर लूट की घटना को अंजाम दिया।

पिछले चार माह से काम कर रहा था मुकेश

मुकुल विकेश के साथ पिछले चार माह से काम कर रहा था। मुकुल सिंदरी की ओर जा रहा था। चासनाला सेल के बी टाइप गेट के समीप झरिया-सिंदरी मुख्य मार्ग पर दो बाइक पर सवार पांच अपराधियों ने उसे रोक लिया व रुपये से भरा काले रंग का बैग छीनने लगे।

इस दौरान अपराधियों ने उसे गाली देते हुए जान मारने की धमकी दी, लेकिन मुकुल ने बैग नहीं दिया। इस बीच मुकुल अपनी स्कूटी झरिया की ओर घुमाकर भागने की कोशिश करने लगा।

सादे रंग की टीशर्ट व हाफ पैंट पहने एक अपराधी ने पिस्टल निकालकर मुकुल की बाईं ओर पीठ पर गोली मार दी। इससे वह नीचे जा गिरा। तब अपराधियों ने मुकुल का बैग ले लिया और सिंदरी की ओर भाग गए।

यह भी पढ़ें-

Train News: पटना से गया आने-जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रोज चलेगी पैसेंजर ट्रेन; देखें टाइम-टेबल

जेल डॉक्टर की लापरवाही से गई बंदी की जान, अब चिकित्सक की नौकरी पर मंडरा रहा खतरा; IG ने गृह विभाग को सौंपी रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर