Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

16 जनवरी को हड़ताली लाखों डीलर संसद का करेंगे घेराव, इनका कहना है- हम हड़ताल नहीं चाहते लेकिन आर्थिक स्थिति के आगे हैं मजबूर

पूरे देश में जनवितरण के दुकानदार अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। हड़ताल एक जनवरी से जारी है। अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान राशन वितरण बंद है। डीलरों का कहना है कि जब तक केंद्र और राज्य सरकार मांगें पूरी नहीं करेगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी। डुमरी में डीलर एसोसिएशन ने बैठक कर मंत्रणा की। 16 जनवरी को हड़ताली लाखों डीलर संसद का घेराव करेंगे।

By Ashish Kumar Bhagat Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 04 Jan 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
फेयर प्राईस शॉप डीलर एसोसिएशन प्रखंड कमिटी की बैठक में उपस्थित डीलर।

संसू, डुमरी (गिरिडीह)। फेयर प्राईस शाॅप डीलर एसोसिएशन प्रखंड कमेटी की बैठक पुराना प्रखंड कार्यालय परिसर में गुरुवार को प्रखंड उपाध्यक्ष चंदेश्वर महतो की अध्यक्षता में की गई। बैठक में संगठनात्मक मजबूती तथा आपसी एकता पर बल दिया गया। साथ ही अपनी मांगों को लेकर पहली जनवरी से चल रहे डीलरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की सफलता पर चर्चा करने के अलावा संसद घेराव को सफल बनाने का आह्वान किया गया।

मांग पूरी होने तक जारी रहेगा हड़ताल

वक्ताओं ने कहा कि हम सभी भी हड़ताल नहीं चाहते हैं, लेकिन सरकार हमारी परेशानियों के निदान पर ध्यान नहीं देती है।

परिणाम है कि हम सभी के समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न हो गई है। कहा कि सरकार की उपेक्षा के कारण स्वजन भरण-पोषण मुश्किल हो गया था। तब हड़ताल पर उतरना पड़ा।

कहा कि सरकार नए नियम लागू करके हम सब को परेशान कर रही है। वर्तमान में मिल रहे एक रुपया कमीशन चार महीने से बकाया है। जब तक केंद्र और राज्य सरकार मांगें पूरी नहीं करेगी, अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान राशन वितरण बंद रहेगा।

16 को संसद घेराव

वक्‍ताओं ने कहा कि 16 जनवरी, 2024 को देश के पांच लाख 38 हजार पीडीएस दुकानदार दिल्ली जाकर संसद का घेराव करेंगे। इस दौरान उपस्थित डीलरों व एसएचजी से जुड़े सदस्यों ने मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए सरकार से मांगों को पूरा करने की अपील की।

उनकी मांगों में प्रति क्विंटल अनाज में 300 रुपया कमीशन देने या 30,000 हजार रुपये वेतन देने, अनुकंपा के नियमों को पूर्व की भांति लागू करने, अधिकारियों के स्तर पर शोषण बंद करने, कोरोना काल में बांटे गए पीएमजीकेवाई का बकाया कमीशन का भुगतान शीघ्र करने, कोरोना काल में डीलरों से खरीदे गये जूट बोरा का भुगतान करने, ईपोश मशीन को टु जी की जगह फाइव जी करने आदि है।

इस दौरान डीलर संघ के अध्यक्ष शिवचरण महतो, सचिव ललिन सिंह,संयुक्त सचिव केदार बरनवाल, कोषाध्यक्ष अखिलेश राणा, मीडिया प्रभारी अरुण जायसवाल, महेश रजक, नारायण मंडल, गुलाम मुर्तजा अंसारी, जागेश्वर किस्कू, भुनेश्वर रविदास, लिलो दास, बहादुर रविदास, निर्मला देवी,निशा सिंह,भगिया देवी,शीतल यादव,हुलाश महतो आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: लालू के नक्‍शेकदम चल रहे हेमंत सोरेन... बाबूलाल ने मुख्‍यमंत्री पर बोला हमला, कहा- सत्ता को सुरक्षित रखने की कर रहे कोशिश

यह भी पढ़ें: Drivers Strike Impact: अस्पताल में कम पहुंचे मरीज, तो ओपीडी से डॉक्टर भी हो गए गायब; चालकों की हड़ताल का कुछ ऐसा पड़ रहा असर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर