Move to Jagran APP

झारखंड का यह जिला बनेगा एजुकेशन हब, एक साथ खुलेंगे यूनिवर्सिटी-इंजीनियरिंग कॉलेज; चंपई सरकार का बड़ा एलान

झारखंड का गिरिडीह जिले को अब एजुकेशन हब बनाने की तैयारी चल रही है। शिक्षा के क्षेत्र में इस जिले को दो बड़ी सौगातें मिलेगी। सर जेसी बोस विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी देने के अलावा चंपई सरकार ने इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना का भी एलान कर दिया है। ऐसे में वहां के छात्रों को अब बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 02 Mar 2024 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2024 04:57 PM (IST)
झारखंड का यह जिला बनेगा एजुकेशन हब, एक साथ खुलेंगे यूनिवर्सिटी-इंजीनियरिंग कॉलेज;

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। शिक्षा के क्षेत्र में झारखंड के गिरिडीह जिले को एक साथ दो बड़ी सौगातें मिलने जा रही हैं। जिले में सर जेसी बोस विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी देने के साथ ही राज्य सरकार ने जल्द ही इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना का भी एलान किया है।

इस संबंध में झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में गिरीडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू की ओर से उठाई गई मांग पर राज्य सरकार की ओर से उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की अवर सचिव मंजू कुमारी ने बताया कि गिरिडीह जिले में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय की स्थापना की कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है।

विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने विधानसभा में मांग रखी है की गिरिडीह जिले के मौजा जरीडीह, पचंबा में सारी प्रक्रिया पूरी करते हुए सरकारी इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना कराए।

चिह्नित की जाएगी जमीन

इस संबंध में राज्य सरकार ने घोषणा की है कि नव प्रस्तावित विश्वविद्यालय के साथ ही जरीडीह मौजा में राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। विभाग की ओर से इस संबंध में पहल की जा रही है। सरकार ने 29 फरवरी को विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी थी।

नए विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए जरीडीह में जमीन चिन्हित

गौरतलब है कि गिरिडीह जिले में नए विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए पचंबा क्षेत्र के जरीडीह मौजा में 60 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। यहां स्थापित किए जाने वाले विश्वविद्यालय से गिरिडीह और कोडरमा जिले के सभी अंगीभूत, संबंद्ध, बीएड और ला कालेज को जोड़ा जाएगा। यूनिवर्सिटी के साथ ही इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना से गिरिडीह समेत आसपास की शिक्षा व्यवस्था में एक नया आयाम जोड़ा जा सकेगा।

बच्चों को, युवाओं को शिक्षित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मेरी प्राथमिकता है। इसलिए, जिलेवासियों की मांग पर पहले विश्वविद्यालय को विधानसभा में मंजूरी दिलाई गई और अब इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना की मांग रखी गई है। जिले और आसपास के बच्चे अपने क्षेत्र में ही शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे तो उन्हें रोजगार के लिए भी भटकना नहीं होगा।- सुदिव्य कुमार सोनू, विधायक, गिरिडीह

ये भी पढ़ें-

गौतम गंभीर के बाद जयंत सिन्हा का भी चुनाव ना लड़ने का एलान, BJP हाईकमान को चिट्ठी लिखकर बताया अपना इरादा

हेमंत के इमोशनल 'आदिवासी कार्ड' से एक कदम आगे बढ़े PM Modi, चुनाव से पहले चल दी बड़ी सियासी चाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.