Move to Jagran APP

Jharkhand News: किशोरी समृद्धि योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, बस करनी होगा ये शर्त पूरी; तुरंत मिल जाएंगे हजारों रुपये

किशोरी समृद्धि योजना को लेकर सरकार की कार्रवाई के प्रशासन हरकत में है। ऐसे में जिले में इस योजना का लाभ लेने से वंचित योग्य छात्राओं के लिए एक बार फिर मौका दिया गया है। इसके तहत जो भी छात्राएं इस योजना का लाभ लेने में असफल हुए वे दस्तावेज विद्यालय में जमा करा दें ताकि खाते में भी वित्तीय सहायता राशि का भुगतान हो सके।

By Vidhu VinodEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 09 Dec 2023 04:34 PM (IST)
Hero Image
किशोरी समृद्धि योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, बस करनी होगा ये शर्त पूरी; तुरंत मिल जाएंगे हजारों रुपये

जागरण संवाददाता, गोड्डा। राज्य सरकार की ओर से महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के माध्यम से संचालित 'सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि' योजना अंतर्गत गोड्डा में वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल प्राप्त 25,227 आवेदनों में से 24514 आवेदन योग्य पाए गए।

योग्य पाए गए 24514 आवेदनों के आलोक में सभी संबंधित छात्राओं के बैंक खाते में पीएफएमएस के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान की कार्रवाई समाज कल्याण कार्यालय की ओर से की जा चुकी है। इनमें से कतिपय छात्राओं के बैंक खाते, आइएफएससी कोड, नाम आदि में भिन्नता के कारण भुगतान नहीं हो पाया है।

सीएम की कार्रवाई के बाद एक्शन में प्रशासन

मामले को लेकर शुक्रवार को सीएम की ओर से की गई कार्रवाई के बाद शनिवार को जिला प्रशासन की ओर से वस्तु स्थिति स्पष्ट की गई। इसमें कहा गया कि जिन योग्य छात्राओं के खाते में राशि का भुगतान नहीं हुआ है, वे भी अपने दस्तावेज संबंधित विद्यालय में जमा करा दें।

इससे त्रुटियों का निराकरण कर शेष छात्राओं के खाते में भी योजना की वित्तीय सहायता राशि का भुगतान किया जा सके। इस संबंध में किसी भी तरह की समस्या होने पर जिला प्रशासन उसपर संज्ञान लेते हुए त्वरित निष्पादन को लेकर गंभीर है।

क्या है ये योजना

ज्ञात हो कि राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों या 'राइट टू एजुकेशन' के तहत निजी विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन, बाल विवाह पर रोक एवं महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से सावित्री बाई फूले किशाोरी समृद्धि योजना चलाई जा रही है।

इसमें कक्षा आठवीं से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाली 19 साल तक की छात्राओं को विभिन्न स्तरों पर कुल 40,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। जिले में इसमें करीब दस करोड़ रुपये अब खर्च किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: ICSE Board Exam: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, जानिए कितने बजे से शुरू होगा एग्जाम

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: '2024 की जंग जीतने के लिए अभी से जुट जाएं', CM हेमंत सोरेन ने देवघर के कार्यकर्ताओं में भरा जोश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।