Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: CM हेमंत सोरेन का झारखंड के किसानों को बड़ा तोहफा, 2 लाख रुपये तक का लोन माफ करने का किया एलान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले झारखंड के किसानों को बड़ा तोहफा देने का एलान किया है। हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ करेगी। इस दौरान भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बड़े व्यवसाइयों का अरबों का कर्ज माफ कर देती है लेकिन किसानों की कर्ज माफी में उन्हें दिक्कत होती है।

By Vidhu Vinod Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 19 Aug 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा।

जागरण संवाददाता, गोड्डा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को किसाानों को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक कर्ज लिया है, उसे राज्य सरकार माफ करवाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही थी। अब इसे बढ़ाकर 200 यूनिट कर दिया है। यानी, जो उपभोक्ता 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करेंगे उन्हें बिल जमा नहीं करना पड़ेगा।

इससे पहले उन्होंने गोड्डा के राजाभीठा में 186 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, उद्धाटन व परिसंपत्तियों का वितरण किया।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बड़े व्यवसाइयों का अरबों रुपये का कर्जा माफ कर देती है, लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने में उन्हें दिक्कत होती है।

महंगाई को लेकर भाजपा पर बोला हमला

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग देने वाले नहीं, लेने वाले लोग हैं। यही कारण है कि देश में महंगाई आसमान छू रही है। 18 रुपये प्रति किग्रा वाला दाल आज 200 रुपये हो गया है।

भाजपा की नीति के कारण देश में महंगाई चरम पर है। केंद्र ने नमक ,तेल, दूध -दही सब पर टैक्स लगा दिया है जिससे आम लोगों की हालत खराब हो रही है।

151 महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर

सीएम सोरेन ने मंइयां योजना में पंजीकरण कराने वाली 151 महिलाओं के बैंक खाता में राशि ऑनलाइन ट्रांसफर किया। इसके अलावा आधा दर्जन स्थानीय लोगों के बीच बन पट्टा का वितरण किया।

जेएसएलपीएस से जुड़ी समू्ह की महिलाओं को करीब 35 लाख का डेमो चेक दिया। रोजगार सृजन योजना के तहत 15 लाभुकों को स्कार्पियो, बोलेरो, ट्रैक्टर आदि वाहन वितरित किया गया।

88 लाख लोगों के खाते में आएगा पैसा

सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार हर उम्र के लोगों के लिए योजना लागू कर रही है। 36 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेशन दे रही है।

वहीं, महिला सम्मान योजना के माध्यम से लगभग 42 लाख से अधिक महिलाओं को पेंशन देने की कवायद शुरु हो चुकी है। इससे पहले सावित्री बाई फुले योजना के माध्यम से करीब 10 लाख छात्रओं को जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने झारखंड के लोगों का खूब शोषण किया है। लोग वर्षों से गरीबी की खाई में डुबे हुए हैं। हमने लोगों को गरीबी की खाई से निकालने का संकल्प लिया है।

हेमंत सोरेन की झलक पाने के लिए बेताब दिखे लोग

सीएम हेलिकाप्टर से राजाभीठा के हेलिपैड में उतरे जहां सैकड़ों की संख्या में लोग उनकी झलक पाने का बेताब थे। सीएम के पहुंचते ही हेमंत सोरेने जिंदाबाद के नारे लगे। सीएम के राजाभीठा पहुंचने के बाद जिला प्रशासन व मंत्रियों की उपस्थिति में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इसके बाद जेएमएम के जिलाध्यक्ष बासुदेव सोरेन, बोआरीजोर के 20 सूत्री अध्यक्ष सुनील मरांडी, 20 उपाध्यक्ष ताला बाबू हांसदा, प्रेमनंदन मंडल, जर्मन बास्की, कयूम अंसारी सहित दर्जनों जेएमएम नेताओं ने सीएम का स्वागत गुलदस्ता देकर किया।

यह भी पढ़े: कोल्हान में JMM के प्रदर्शन पर कितना असर डाल पाएंगे चंपई सोरेन? विस चुनाव में पार्टी को झटका लगने के आसार

'षड्यंत्रकारियों ने जेल में डाल दिया वरना...', हेमंत सोरेन ने चुन-चुनकर किए हमले, पूछे कई तीखे सवाल