Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Godda news गोड्डा-सियालदह पैसेंजर ट्रेन को सांसद ने दिखाई हरी झंडी

गोड्डा रेलवे स्टेशन पर बने मंच से गोड्डा सांसद ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले माह तक गोड्डा-पीरपैंती रेल परियोजना को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल जाएगी। इस कार्य को पूरा करने के लिए राज्य अंश की आवश्यकता नहीं होगी। रेलवे बोर्ड खुद इसे पूरा करेगी इसकी तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Gautam OjhaUpdated: Sat, 12 Nov 2022 05:41 PM (IST)
Hero Image
गोड्डा स्टेशन में सियालदह पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाते सांसद, डीआरएम व अन्य।

जागरण संवाददाता, गोड्डा : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शनिवार की दोपहर एक बजे गोड्डा रेलवे स्टेशन से सांसद निशिकांत दुबे और डीआरएम विकास चौबे ने हरी झंडी दिखाकर गोड्डा-सियालदह पैसेंजर को रवाना किया। इस दौरान सांसद ने घोषणा करते हुए कहा कि गोड्डा-पीरपैंती रेल परियोजना में राज्य सरकार से कोई अंशदान नहीं लिया जाएगा। रेल मंत्रालय उक्त परियोजना को अकेले पूरा करेगी। अगले माह रेलवे बोर्ड की ओर से इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। सांसद ने कहा कि गोड्डा जिला को रेल नेटवर्क से जुडने के लिए 75 साल इंतजार करना पड़ा लेकिन देर आये दुरुस्त आये की तर्ज पर गोड्डा से बीते डेढ़ वर्ष में ही केंद्र सरकार ने यह नौवीं ट्रेन की सौगात दे दी है। इसके लिए प्रधानमंत्री और रेल मंत्री धन्यवाद के पात्र हैं। यहां के स्थानीय लोगों की लंबे समय से मांग पूरी हुई है।

सांसद ने कहा कि गोड्डा-सियालदह पैसेंजर ट्रेन से गोड्डा और कोलकाता का सीधा संपर्क जुड़ गया है। इससे यहां के व्यापारियों, किसानों, कारीगरों सहित आम यात्रियों को आवागमन में बहुत मदद मिलेगी। नई ट्रेन अंतरराज्यीय गतिशीलता को बल देगी। झारखंड और पश्चिम बंगाल के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। मौके पर डीआरएम विकास चौबे ने कहा कि नई ट्रेन का नियमित परिचालन 13 नवंबर से दोनों दिशाओं गोड्डा और सियालदह से शुरू हो जाएगा। सियालदह-गोड्डा मेमू पैसेंजर दोपहर 12:05 बजे सियालदह से खुलेगी और और 22:30 बजे गोड्डा पहुंचेगी। वहीं गोड्डा रेलवे स्टेशन से यह सुबह 08:35 बजे खुलेगी और 18:35 बजे सियालदह पहुंचेगी। कहा कि उक्त ट्रेन के परिचालन से पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, नोनिहाट, बारापलासी, दुमका, रामपुरहाट, तारापीठ रोड, मल्लारपुर, गदाधरपुर, सैंथिया, बतासपुर, अहमदपुर जंक्शन, कोपई, प्रांतिक, बोलपुर, भेडिया, पिचकुरीरढाल, गुस्करा, नोआदारढाल, बनपास आदि स्टेशनों पर रुकेगी। इसके अलावा यह झापतेर ढाल, खाना जंक्शन, तलित, बर्द्धमान, मेमारी, बैंची, पुंडुआ, मगरा, बंडेल, हुगली घाट, गरीफा, नैहाटी जंक्शन, कांकिनारा, श्यामनगर, इच्छापुर, बैरकपुर, खरदाहा, सोदपुर, बेलघरिया और दमदम जंक्शन में भी इसका ठहराव होगा।