Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आंसू पोछने तक नहीं आते, उन्हें पहाड़ पर हेलीकॉप्टर...' गोड्डा में मलेरिया पीड़ित परिवार से मिले बाबूलाल, CM सोरेन पर कसा तंज

बाबूलाल मरांडी मलेरिया से हुई पहाड़िया बच्चों के मौत के बाद उनके परिजनों से मुलाकात की। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया। सुंदर पहाड़ी प्रखंड सीएम सोरेन के विधानसभा क्षेत्र बरहेट के अंतर्गत आता है। बाबूलाल मरांडी ने पहाड़ पर बसे गांवों का बाइक से दौरा किया। इस दौरान बाबूलाल ने हेमंत सरकार पर जमकर निशाना साधा है।

By Vidhu VinodEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 28 Nov 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
'आंसू पोछने तक नहीं आते उन्हें पहाड़ पर हेलीकॉप्टर...' गोड्डा में मलेरिया पीड़ित परिवार से मिले बाबूलाल

जागरण टीम, गोड्डा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह प्रतिपक्ष के नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा की स्थिति चिंताजनक है। सरकार इस दिशा में काम नहीं कर रही है।

पहाड़िया जनजातीय परिवारों की दुर्दशा के लिए हेमंत सरकार जिम्मेदार है। बाबूलाल मरांडी सोमवार को सुंदरपहाड़ी प्रखंड की बड़ा सिंदरी पंचायत के विभिन्न गांवों का दौरा कर रहे थे।

बड़ा सिंदरी पंचायत में मलेरिया का कहर

बता दें कि इन दिनों बड़ा सिंदरी पंचायत में मलेरिया कहर बरपा रही है। पंचायत के जोलो, बैरागो, डांडो, सारमी, तिलयपाड़ा आदि गांवों में गत पखवारा सात पहाड़िया बच्चों की मौत हो गई थी। इसके बाद प्रशासन की ओर से वहां जांच और उपचार के लिए 15 अलग-अलग मेडिकल टीमों को लगाकर प्रभावित गांवों में कैंप कराया गया।

बड़ा सिंदरी पंचायत के सभी गांवों के शत प्रतिशत जनजातीय परिवारों की स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें अब तक करीब 2000 से अधिक लोगों की मलेरिया जांच की गई है। इसमें 200 से अधिक लोग मलेरिया से संक्रमित पाए गए हैं। सभी का इलाज कराया जा रहा है।

मलेरिया से मारे गए पहाड़िया बच्चों के परिजनों से मिले बाबूलाल

सोमवार को बाबूलाल मरांडी मलेरिया से मारे गए पहाड़िया बच्चों के स्वजनों से मिले और उन्हें सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया।

बता दें कि सुंदर पहाड़ी प्रखंड सीएम हेमंत सोरेन के विधानसभा क्षेत्र बरहेट के अधीन है। वहां पहाड़िया बच्चों की मौत पर बाबूलाल मरांडी की ओर से हेमंत सरकार पर तीखा हमला किया गया है। इससे पहले बाबूलाल मरांडी ने पहाड़ पर बसे गांवों को बाइक से दौरा किया।

ये लोग रहे मौजूद

उनके साथ एसटी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष दुर्गा मरांडी, मोर्चा के प्रमंडलीय प्रभारी रविंद्र टुडू, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव मेहता, उपाध्यक्ष संजीव मिश्रा, महामंत्री मुरारी चौबे, बिमंत साह, जिप सदस्य राघवेंद्र सिंह, जोहन हेम्ब्रम, प्रदीप साह, बबलू सिंह, अनिल साह, दिनेश ठाकुर, अरविंद कुमार आदि भाजपा कार्यकर्ता साथ थे।

बाबूलाल मरांडी ने ग्रामीणों से कहा कि पहाड़ पर बसे गांवों में सड़क सुविधा सुनिश्चित करने के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार के लिए राज्य सरकार पर दबाव डाला जाएगा। जरूरत पड़ी तो मामले को लेकर केंद्र सरकार से भी पहल कराई जाएगी।

दर्जनों गांवों में मलेरिया का कहर- बाबूलाल

उन्होंने कहा कि यहां के दर्जनों गांवों में मलेरिया का कहर है और मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र होने के बाद भी वे पीड़ितों के आंसू पोछने तक नहीं आते हैं, जबकि बीते दिनों वे अपने विस क्षेत्र बरहेट में थे। उन्हें तो पहाड़ पर ही हेलीकॉप्टर उतार देना चाहिए था।

ऐसा न कर सीएम ने जता दिया है कि उन्हें जनजातीय परिवारों के दुख दर्द से लेना-देना नहीं है। बाबूलाल मरांडी को वहां पहाड़िया युवक जैम्स पहाड़िया ने सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा और खाद्य आपूर्ति की लचर-व्यवस्था की शिकायत की।

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि अगर झारखंड में भाजपा की सरकार बनती हो तो प्राथमिकता के साथ जनजातीय क्षेत्रों को विकास कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Crime: CRPF के हवलदार ने की आत्महत्या, AK 47 से खुद को मारी गोली; छुट्टी बिता घर से लौटा था जवान

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी का गंदा खेल! अश्लील वीडियो कॉल कर लोगों से ऐंठते थे पैसे; पुलिस ने किया गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर